थमने का नाम नहीं ले रही महंगाई, दिल्ली में टमाटर का भाव पहुंचा 80 पार

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अथक प्रयासों के बावजूद महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह खाने पीने की चीजों के दाम हैं. अब देश की राजधानी दिल्ली को ही ले लीजिए यहां टमाटर के दाम रोज नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. शुक्रवार को यहां टमाटर का भाव 80 रुपए प्रति किलो के भी पार चला गया है. उम्मीद की जा रही थी कि बारिश होने के बाद महंगाई नीचे आएगी, लेकिन इसके उलट खाने- पीने की चीजों के दाम बढ़ रहे हैं.
इस साल भीषण गर्मी पड़ने से टमाटर की आपूर्ति कम रही है. इस वजह से दिल्ली के रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमत 80 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव तक पहुंच चुकी हैं. जबकि कुछ दिन पहले तक ही भाव 50 रुपए किलो से भी कम थे. अगर देश में महंगाई के स्तर की बात करें, तो खाद्य महंगाई दर अब भी 8 प्रतिशत के आसपास ही बनी हुई है, भले मुख्य मंहगाई दर नीचे आ गई हो.
सफल स्टोर पर भी महंगे हुए टमाटर
दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी अपने सफल स्टोर के माध्यम से बड़े पैमाने पर फलों और सब्जियों की सप्लाई करती है. इस समय सफल स्टोर पर भी टमाटर का रेट 75 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. जबकि खुले बाजार में टमाटर की कीमत 70-80 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुकी हैं.
मदर डेयरी के प्रवक्ता का कहना है कि पहाड़ी इलाकों के प्रमुख टमाटर प्रोडक्शन एरिया में इस साल भीषण गर्मी पड़ने से टमाटर की फसल प्रभावित हुई है. इसलिए उपज कम होने से रिटेल बाजारों में टमाटर की सप्लाई सीमित हो गई है. इसके बाद कीमतों में उछाल आया है.
ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर टमाटर 100 के पार
ऑनलाइन ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट पर टमाटर की सेल दिल्ली के इलाकों में 80 रुपए के भाव पर ही की जा रही है. हालांकि एनसीआर के कई इलाकों में टमाटर का रेट 120 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुका है.
हालांकि सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में टमाटर की रिटेल कीमत 55 रुपए प्रति किलोग्राम है. शुक्रवार को देशभर में टमाटर का औसत मूल्य 58.25 रुपए प्रति किलोग्राम रहा है, जबकि टमाटर की अधिकतम कीमत 130 रुपए और न्यूनतम कीमत 20 रुपए प्रति किलोग्राम दर्ज की गईं हैं.
टमाटर के अलावा आलू और प्याज की खुदरा कीमतों में भी उछाल देखा जा रहा है. आलू और प्याज का ऑल इंडिया एवरेज रिटेल प्राइस क्रमशः 35.34 रुपए प्रति किलोग्राम और 43.01 रुपए प्रति किलोग्राम दर्ज किया गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *