दिल्ली: कश्मीरी गेट पर बना सबसे बड़ा शिविर, 20,000 शिव भक्तों के ठहरने की व्यवस्था, मंत्री आतिशी ने लिया जायजा

सोमवार से कांवड़ यात्रा शुरू हो गई है. देश भर से कांवड़िये गंगा जल लेने के लिए जा रहे हैं. ऐसे में जगह जगह उनकी सुविधा के लिए तमाम तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं राजधानी दिल्ली में भी कांवड़ियों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली सरकार ने कश्मीरी गेट स्थित अग्रसेन पार्क में कांवड़ शिविर लगाया गया है. इस शिविर में कावड़ियों के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं.
इस विशेष शिविर में एक समय में करीब 20 हजार कांवड़ियों के रुकने का इंतजाम किया गया है. यद शिविर देश के सबसे बड़े शिविरों में शुमार है. बुधवार को दिल्ली कैबिनेट मंत्री आतिशी ने शिविर का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान उनके साथ कई अधिकारी भी मौजूद थे. मंत्री ने का शिविर में कांवड़ियों के लिए किए गए इंतजाम को देखा.
मंत्री आतिशी ने लिया शिविर का जायजा
कांवड़ शिविर में मिलेंगी सभी सुविधाएं
दिल्ली सरकार कश्मीरी गेट सहित पूरी दिल्ली 185 कांवड़ शिविर लगा रही है. ये शिविर सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस हैं. यहां वाटर प्रूफ टेंट, शौचालय, साफ-पानी, मेडिकल सहित हर प्रकार की सुविधाओं के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. ताकि कांवड़ियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो और उन्हें हर तरह की सुविधा मिल सके. सरकार ने जिला प्रशासन को जल्द से जल्द तैयारियों को पूरा करने के निर्देश दिए हैं.
20 हजार कावंड़ियों के रुकने का इंतजाम
दिल्ली में लगे 185 कांवड़ शिविर
इस बीच मंत्री आतिशी ने का कहना है कि रास्ते में जहां जहां पर भी कांवड़ शिविर लगाए जाते हैं उसमें दिल्ली सरकार सहयोग करती है. उन्होंने बताया कि दिल्ली के कश्मीरी गेट में सबसे बड़ा कावड़ शिविर लगाया गया है यहां कई जगहों से करीब 20 हजार से ज्यादा कांवड़िये आते हैं.. मंत्री ने बताया कि शिविर में पानी , टॉयलेट डॉक्टर , मेडिकल समेत तमाम सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने बताया कि कश्मीर गेट समेत दिल्ली में इसी तरह के 185 लगे हैं जिनमें दिल्ली सरकार पूरा सहयोग करती है.
19 अगस्त खत्म होगी कांवड़ यात्रा
सावन माह के शुरू होते ही कावड़ यात्रा शुरू हो जाती है. 22 जुलाई से सावन शुरू होने के साथ ही इसी दिन से कावड़ यात्रा भी शुरू हो गई है जो 19 अगस्त को समाप्त होगी. कावड़ यात्रा में कांवड़िए पैदल चलकर हरिद्वार से गंगाजल लेने के लिए जाते हैं और शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *