देश की आबादी सिर्फ 74 हजार, वहां से आए बल्लेबाज ने इंग्लैंड को घर में घुसकर धोया

बड़ा काम करने के लिए किसी में काबिलियत कितनी है, ये उतना मायने नहीं रखता, जितना ये जरूरी है कि उस काम को करने के लिए हिम्मत कितनी है. वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम पिछले कई सालों से संघर्ष कर रही है लेकिन फिर भी इस टीम से कभी न कभी कुछ ऐसे खिलाड़ी आते ही हैं, जो काबिलियत के मामले में शायद दुनिया के दिग्गजों की बराबरी पर न हों लेकिन हिम्मत किसी से कम नहीं होती. इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऐसी ही हिम्मत दिखाई वेस्टइंडीज के उस बल्लेबाज ने जो एक छोटे से देश से आता है. नाम- कैवेम हॉज; काम- एक धमाकेदार शतक, जिसने इंग्लैंड को तरसा दिया.
ट्रेंट ब्रिज के मैदान में टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 416 रन बनाए. दूसरे दिन वेस्टइंडीज की पहली पारी शुरू हुई और इसके लिए ओपनर्स ने दमदार शुरुआत की. कप्तान क्रेग ब्रैथवेट और मिकाइल लुईस ने 53 रनों की साझेदारी की. हालांकि अगले 31 रनों के अंदर वेस्टइंडीज ने दोनों के विकेट गंवा दिए और साथ ही तीसरे नंबर पर आए कर्क मैकेंजी भी चलते बने. सिर्फ 84 रनों पर 3 विकेट गिरने के बाद ऐसा लग रहा था कि एक बार फिर विंडीज बैटिंग धराशाही हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और इसकी वजह बने कैवेम हॉज, जिन्हें साथ मिला एलिक एथेनाज का.
74 हजार की आबादी के लिए जश्न का दिन
अपना सिर्फ चौथा टेस्ट मैच खेल रहे 31 साल के हॉज ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया. उन्होंने शुरुआत में संभलकर खेलते हुए खुद को क्रीज पर जमाया और उसके बाद बिना किसी परेशानी के खेलते रहे. यहां तक कि इंग्लैंड के गेंदबाजों ने हॉज के खिलाफ शॉर्ट गेंदों का जमकर इस्तेमाल किया, जिसे इस बल्लेबाज की कमजोरी माना जा रहा था लेकिन दाएं हाथ के इस बल्लेबाज इसका भी सफलतापूर्वक तरीके से सामना किया. फिर 66वें ओवर में वो मौका आया, जब बेन स्टोक्स की चौथी गेंद पर चौका जमाकर हॉज ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जमाया.

One of the smaller islands in the English speaking Caribbean; 74,000 population, the island of Dominica can be very proud today of Kavem Hodges first test century. Not to mention his partnership with other Alick Athanaze.
— Ian Raphael Bishop (@irbishi) July 19, 2024

हॉज ने सिर्फ 143 गेंदों में ये सेंचुरी पूरी की और इसके साथ ही एक खास कमाल कर दिया. हॉज कैरेबियाई देश डॉमिनिका के रहने वाले हैं और टेस्ट क्रिकेट में शतक जमाने वाले अपने देश के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बन गए. दिग्गज कमेंटेटर इयान बिशप ने भी उनकी तारीफ की और कहा कि सिर्फ 74 हजार की आबादी वाला देश डॉमिनिका को हॉज पर बेहद गर्व होगा. आखिर में 120 रनों की यादगार पारी खेलकर वो आउट हुए.
एथेनाज की भी बेहतरीन पारी
हॉज का अच्छा साथ निभाया चौथे नंबर के बल्लेबाज एथेनाज ने ने. पिछले साल भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज ने भी जुझारू शुरुआत करते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया और विकेट बचाए रखा. फिर जब नजर टिक गई तो उन्होंने हमला करने की शुरुआत की, जिसने हॉज का हौसला भी बढ़ाया. दोनों ने दूसरे सेशन में कोई विकेट नहीं गिरने दिया और तीसरे सेशन में भी वही अंदाज जारी रखा. हालांकि वो अपना शतक पूरा नहीं कर सके और 82 रन बनाकर आउट हो गए. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 175 रनों की जबरदस्त साझेदारी हुई, जिसने इंग्लैंड के गेंदबाजों को बुरी तरह थका दिया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *