देश को मिली तीन और वंदे भारत, इन शहरों चलेंगी ट्रेन, इतना होगा किराया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अगस्त को तीन नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, जो मेरठ को लखनऊ, मदुरै को बेंगलुरु और चेन्नई को नागरकोइल से जोड़ेंगी. एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इस पहल का उद्देश्य दक्षिणी राज्यों में रेल कनेक्टिविटी को बढ़ाना और तेज विकास को बढ़ावा देना है, जो 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है.
वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए, मोदी ने भारत के विकास में दक्षिणी राज्यों के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि तमिलनाडु और कर्नाटक के लिए बढ़े हुए बजटीय आवंटन से दक्षिणी राज्यों में रेल परिवहन मजबूत हुआ है.
नई मेरठ शहर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन दोनों शहरों के बीच मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में यात्रियों को लगभग एक घंटे की बचत कराएगी. इस बीच, चेन्नई एग्मोर-नागरकोइल वंदे भारत ट्रेन से दो घंटे से अधिक समय की बचत होगी. वहीं -बेंगलुरु वंदे भारत ट्रेन से ट्रैवल टाइम लगभग 1.30 घंटे तक कम हो जाएगा.
मेरठ लखनऊ वंदे भारत पर बोले पीएम मोदी
ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद, मोदी ने भारतीय रेलवे पर सभी यात्रियों के लिए आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराया. रेलवे नेटवर्क के आधुनिकीकरण पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह मिशन तब तक जारी रहेगा जब तक रेलवे गरीबों, मध्यम वर्ग और अन्य सभी के लिए सुविधा की गारंटी नहीं दे देता. मोदी ने वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत से हो रहे बदलाव पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि आज मेरठ-लखनऊ रूट पर वंदे भारत ट्रेन के माध्यम से यूपी और खासकर पश्चिमी यूपी के लोगों को भी खुशखबरी मिली है.
उन्होंने कहा कि मेरठ और पश्चिमी यूपी क्रांति की भूमि है. आज ये क्षेत्र विकास की एक नई क्रांति का गवाह बन रहा है. वंदे भारत आधुनिक भारतीय रेलवे का नया चेहरा है. आज शहर में हर रूट पर वंदे भारत की मांग है. हाई-स्पीड ट्रेनों के आगमन से लोगों को अपने कारोबार, रोजगार और अपने सपनों का विस्तार करने का विश्वास मिलता है. देश भर में 102 वंदे भारत रेलवे सेवाएं चल रही हैं.
प्रधान मंत्री ने वंदे भारत ट्रेनों के व्यापक उपयोग पर भी प्रकाश डाला. वंदे भारत ट्रेनों की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन ट्रेनों में अब तक तीन करोड़ से अधिक लोगों ने यात्रा की है. पीएम मोदी ने जोर देते हुए कहा कि रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण हो, नई ट्रेनें चलाना या नए रूटों का निर्माण, इन सभी पर काम तेज गति से चल रहा है. इस साल के बजट में रेलवे को 2.5 लाख करोड़ से ज्यादा दिए गए हैं. हम भारतीय रेलवे को जोड़ रहे हैं.
वंदे भारत का फ्यूचर प्लान
मोदी ने शहरी यातायात समस्याओं के समाधान के लिए वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर वर्जंस के आगामी लॉन्च और वंदे मेट्रो ट्रेनों की शुरूआत का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि बहुत जल्द वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर वर्जन भी आने वाला है. बड़े शहरों में लोगों की सुविधा के लिए नमो भारत ट्रेन चलाई जा रही है और शहरों के अंदर ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए वंदे मेट्रो भी चलाई जा रही है.
मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रोग्रेस के बाारे में भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ट्रैवल सुविधा बढ़ाने के लिए 1300 से अधिक रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना से स्टेशनों में भी सुधार हो रहा है और शहरों को एक नई पहचान मिल रही है. आज देश में 1300 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जा रहा है. आज देश में जगह-जगह रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट की तरह बनाया जा रहा है. इससे आसानी हो रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *