पंजाब: क्या नहीं रहेगी अमृतपाल सिंह की सांसदी? चुनाव को HC में चुनौती, जानें क्या है पूरा मामला

Amritpal Singh News: पंजाब के खडूर साहिब से निर्दलीय सांसद अमृतपाल सिंह के चुनाव को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर चुनौती दी गई है. अमृतपाल सिंह पर चुनाव प्रचार के दौरान धार्मिक स्थलों का इस्तेमाल करने और नामांकन पत्र में कई अहम जानकारियां छिपाने का आरोप लगाया गया है, जिस पर हाईकोर्ट जल्द ही सुनवाई कर सकता है.
वारिस पंजाब दे संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह के खिलाफ विक्रमजीत सिंह ने हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दायर की है. विक्रमजीत सिंह ने याचिका में आरोप लगाया है कि उन्होंने भी खडूर साहिब सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था और अमृतपाल सिंह ने भी इसी सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन अमृतपाल सिंह ने गुरुद्वारे से घोषणापत्र जारी किया.
अमृतपाल सिंह का चुनाव रद्द करने की अपील
विक्रमजीत सिंह ने याचिका में आरोप लगाया है कि अमृतपाल सिंह ने नामांकन पत्र में कई अहम जानकारियां छिपाई हैं. उनके चुनाव खर्च, जिसमें उनके समर्थन में रोजाना कई बैठकें हुईं और पैसा कहां खर्च हुआ, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई. उन्होंने अमृतपाल सिंह पर धर्म के नाम पर वोट मांगने के लिए धार्मिक पहचान का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. और कहा कि यह अवैध और भ्रष्ट आचरण के समान है.
ये भी पढ़ें- इंटरनेट बंद, चप्पे-चप्पे पर पुलिस और ड्रोन ब्रजमंडल यात्रा के लिए हरियाणा के नूंह में अलर्ट
दायर याचिका में उन्होंने कहा कि अमृतपाल सिंह ने बिना अनुमति के सोशल मीडिया पर प्रचार किया. उन्होंने कहा कि चूंकि अमृतपाल जेल में है, इसलिए उसके परिवार के सदस्यों ने धार्मिक स्थलों पर प्रचार किया और गुरुद्वारे से घोषणापत्र जारी किया. विक्रमजीत सिंह ने हाईकोर्ट से अमृतपाल सिंह का चुनाव रद्द करने की अपील की. ​​
असम की जेल में बंद है अमृतपाल सिंह
खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को अप्रैल 2023 में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत गिरफ्तार किया गया था. फिलहाल वह असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है. अमृतपाल सिंह अजनाला थाने पर हमला करने समेत कई एफआईआर में भी आरोपी है. वहीं, जेल में रहते हुए अमृतपाल सिंह ने पंजाब के खडूर साहिब संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर 2024 का लोकसभा चुनाव जीता है. इस सीट पर अमृतपाल सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के कुलबीर जिन्ह जीरा को करीब दो लाख वोटों के अंतर से हराया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *