पीआर श्रीजेश से लक्ष्य सेन तक, ओलंपिक के शूरवीरों से पीएम मोदी ने क्या कहा?

पेरिस ओलंपिक में अपना जौहर दिखाने के बाद 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन भारतीय खिलाड़ी वतन वापस लौटे थे. पीएम मोदी ने इन सभी को पहले लाल किले पर हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमंत्रित किया. इसके बाद पीएम हाउस उन्हें होस्ट किया. इस दौरान उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों से बातचीत की और ओलंपिक में उनके अनुभव को जाना. सबसे पहले पेरिस में अपना लोहा मनवाने वाले बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने पीएम से बात की. इसके बाद भारतीय हॉकी टीम के वॉल कहे जाने वाले पीआर श्रीजेश ने पूरे सफर के बारे में बताया. इसके बाद एक-एक करके दूसरे खिलाड़ियों ने पीएम के सामने अपनी बात रखी. अंत में पीएम मोदी ने सभी एथलीट्स को संबोधित किया.
पेरिस ओलंपिक के सफर की ली जानकारी
पेरिस ओलंपिक में भारत ने कुल 6 मेडल जीते थे. इसमें मनु भाकर ने अकेले 2 मेडल शूटिंग के इवेंट में हासिल किए थे. वहीं भारतीय हॉकी टीम ने भी एक ब्रॉन्ज अपने नाम किया था. वहीं लक्ष्य सेन जैसे कई खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार रहा लेकिन वो मेडल हासिल नहीं कर सके. इस खुशी और सीख से भरे सफर के बारे में बताने के लिए सबसे लक्ष्य सेन आगे आए. उनके उठते ही प्रधानमंत्री ने उनके प्रदर्शन की तारीफ और सेलिब्रिटी बताया. लक्ष्य ने जब अपने सफर के बारे में बता रहे थे, तब पीएम मोदी उनसे हंसी-मजाक करते हुए भी दिखे.

The Indian contingent displayed their exceptional performances at the Paris Olympics. Each athlete delivered their best. The entire nation is proud of their achievements.
— Narendra Modi (@narendramodi) August 16, 2024

उन्होंने खिलाड़ियों से गर्मी और एसी नहीं होने की वजह से हुई परेशानी के बारे में भी पूछ लिया. भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और ओलंपिक के बाद रिटायर हो चुके गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने सेमीफाइनल में मिली दिल तोड़ने वाली सफर और क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ कड़ी टक्कर की कहानी बयां की. इस पर पीएम मोदी मजाक करते हुए कहा कि उनसे 150 सालों से टक्कर हो रही है.
निकनेम, सोशल मीडिया और इंजरी पर चर्चा
प्रधानमंत्री ने हरमनप्रीत सिंह को उनके निकनेम ‘सरपंच साहब’ कहकर संबोधित किया. इसके बाद उन्होंने दूसरे खिलाड़ियों से भी उनके निकनेम पूछे. इस पर बिहार की महिला विधायक और शूटर श्रेयसी सिंह ने बताया कि खिलाड़ी उन्हें ‘विधायक दीदी’ कहकर बुलाते हैं. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर भी सवाल किया, जिस पर लक्ष्य सेन ने खुलासा किया कि उनके कोच प्रकाश पादुकोण रख लेते थे. वहीं हरमनप्रीत सिंह ने बताया कि पूरी टीम ने ओलंपिक के दौराना इससे दूर रहने का फैसला किया था. पीएम उनके इस कदम की तारीफ भी की.
पेरिस में भारतीय दल के चीफ मेडिकल ऑफिसर रहे दिनशॉ पारदीवाला ने पीएम से बातचीत में बताया कि इस बार भारतीय खिलाड़ियों को सबसे कम इंजरी हुई. पीएम मोदी ने इसके लिए खिलाड़ियों को सराहा. उन्होंने कहा कि यह दर्शाता है खिलाड़ियों में अपने खेल को लेकर समझ बढ़ी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *