पैट कमिंस लंबे समय तक नहीं खेलेंगे क्रिकेट, टीम इंडिया को लगातार 5वीं बार ऐसा करने से रोकने लिए उठाया बड़ा कदम

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने लंबे समय के लिए क्रिकेट से किनारा कर लिया है. क्रिकेट से ये दूरी उन्होंने अपने वर्कलोड को मैनज कर खुद को तरोताजा करने के लिए बनाई है. खबर है कि कमिंस 7 से 8 हफ्ते क्रिकेट खेलते नहीं दिखेंगे. इंग्लैंड और स्कॉटलैंड दौरे की ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी उनका सेलेक्शन इसी वजह से नहीं हुआ है. यानी, कमिंस का इरादा अब सीधे भारत के खिलाफ नवंबर 2024 से जनवरी 2025 के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में वापसी करने का है.
पैट कमिंस 8 हफ्ते तक क्रिकेट से दूर
क्रिकेट फील्ड पर कमिंस ने अपना आखिरी मैच पिछले महीने अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट में खेला था. फॉक्स स्पोर्ट्स से बातचीत में कमिंस ने कहा कि भारत के खिलाफ होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज से पहले वर्कलोड को मैनेज करना जरूरी है. उन्होंने कहा कि वो लगभग 18 महीने से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. ऐसे में 7-8 हफ्ते आराम की जरूरत है ताकि शरीर को रिकवर कर तरोताजा होने का टाइम मिल सके.
इंटरनेशनल क्रिकेट में कमिंस के पिछले 12 महीने
इंटरनेशनल क्रिकेट में पैट कमिंस के लिए पिछले 12 महीने काफी व्यस्त रहे हैं. इस दौरान उन्होंने भारत से वनडे सीरीज खेली. वनडे वर्ल्ड कप जीता, पाकिस्तान में 3 टेस्ट की सीरीज जीती, वेस्ट इंडीज में 2 टेस्ट की सीरीज जीती, T20 और टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड का दौरा किया, IPL में SRH की कप्तानी की, T20 वर्ल्ड कप खेला और अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट में हिस्सा लिया.
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले इस ब्रेक के मायने समझिए
अब इतने व्यस्त शेड्यूल के बाद आराम तो बनता है. लेकिन, अगर आप सोच रहे हैं कि पैट कमिंस के क्रिकेट से दूर होने की वजह सिर्फ इतनी सी है तो आप गलत है. इसके पीछे की एक बड़ी वजह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से भी जुड़ी है. दरअसल, पैट कमिंस के कैबिनेट में यही एक ट्रॉफी है जो नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि 2016 के बाद से अब तक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर टीम इंडिया का कब्जा है. वो लगातार 4 बार इसे जीत चुकी है. लेकिन, पैट कमिंस टीम इंडिया को लगातार 5वीं बार ऐसा नहीं करने देना चाहते. यही वजह है कि वो खुद को पूरी तरह से तैयार रखना चाहते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *