प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को इस तरह करें बैलेंस, रहेंगे हमेशा खुश

आजकल बिजी लाइफस्टाइल के कारण खुद के लिए समय निकाल पाना मुश्किल हो जाता है. क्योंकि हर किसी को करियर में आगे बढ़ना है. लेकिन कई बार काम का प्रेशर ज्यादा होने की वजह से व्यक्ति अपने और परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाता है. इससे न सिर्फ उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है. बल्कि उनकी पर्सनल लाइफ जैसे कुछ रिश्ते उनसे दूर होने लग जाते हैं.
लेकिन करियर के साथ ही अपनी पर्सनल लाइफ को बैलेंस रखना बहुत जरूरी है. अपने आप को हेल्दी रखने के लिए अपने लिए समय निकालना, अपनों के लिए समय निकालना ताकि इससे रिश्ते में दरार न आए. इसे बैलेंस कर आप बहुत सी समस्याओं से दूरी बना सकते हैं. प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में बैलेंस बनाने के लिए आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए.
फैमिली और दोस्तों के लिए वक्त निकालें
फैमिली और दोस्त हर खुशी और मुश्किल के मौके पर हमारे साथ निभाते हैं.ऐसे में उनके लिए समय निकालना बेहद जरूरी है.नहीं तो रिश्ते में दूरियां आने लग जाती हैं जो एक समय पर रिश्ता टूटने का कारण भी बन सकती हैं. इसलिए कोशिश करें कि रोजाना अपने परिवार से बात करें और उनके साथ खाना खाएं. अगर घर से दूर रहते हैं तो फोन पर उनसे बात जरूर करें. उनकी बात सुनें और अपने दिन के बारे में उन्हें बताएं.कुछ समय के लिए ऑफिस से छुट्टियां लेकर उनके साथ घूमने जाएं.
ऑफिस का कम घर पर न करें
प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को मैनेज करने के लिए एक बाउंड्री तय होनी चाहिए. कुछ लोगों की आदत होती है कि करियर बनाने में इतने बिजी हो जाते हैं कि घर पर आकर भी ऑफिस का काम करते रहते हैं. लेकिन जितना हो सके ऑफिस का काम वहीं पूरा कीजिए और घर पर अपनों से साथ समय बिताने का प्रयास करें. अगर आप रोजाना घर पहुंचते ही ऑफिस का काम को लेकर बैठ जाएंगे तो इससे आपकी पर्सनल लाइफ प्रभावित हो सकती है.
टाइम मैनेज करें
ऑफिस और घर परिवार के बीच समय मैनेज करने के साथ अपने लिए भी समय निकालें. रोजाना वर्कआउट करने के लिए 30 मिनट का समय जरूर निकालें. इसी के साथ समय पर खाना खाएं और रोजाना8घंटे की नींद जरूर लें. बहुत लोगों की आदत होती है कि वो रात में बैठकर ऑफिस का काम करते रहते हैं. लेकिन आपको समय पर सोना और जागना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *