बाजार की गिरावट में न हों हताश, ऐसे मिलेगा आपदा में अवसर, एक्सपर्ट से समझिए कैसे

चुनाव नतीजों के दिन बाजार में कोहराम मचा हुआ है. बीएसई का सेंसेक्स 6100 से ज्यादा अंक की गिरावट पर है, तो वहीं निफ्टी में भी 2000 अंको की जोरदार गिरावट देखी जा रही है. बाजार की इस गिरावट में निवेशकों के 43 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा डूब चुके है. अब ऐसे में निवेशकों के मन में सवाल है कि बाजार में किया क्या जाएं, अगर आप भी इस गिरावट के शिकार हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि मार्केट पहले से ही ओवरवैल्यूड था और ये करेक्शन होना ही था. ऐसे में आपको कुछ ऐसे शेयर बता रहे हैं जो आपदा में अवसर साबित हो सकते हैं.
आज बाजार में गिरावट की सबसे बड़ी वजह बनी चुनाव के नतीजे. एक्जिट पोल में एनडीए को 400 तक सीटे मिलने का अनुमान लगाया गया. इसके बाद अगले दिन बाजार में रिकॉर्ड तेजी देखी गई. फिर आया वो दिन जिसका इंतजार था जी हां हम बात कर रहें हैं 4 जून यानी चुनावी नतीजों का दिन. नतीजों मे एनडीए गठबंधन 400 के आंकडों मिलता न देख बाजार में भारी गिरावट होने लगी. आज सरकारी शेयरों की जमकर पिटाई हुई. खास बात तो ये है कि जिन सरकारी शेयरों का दम भरा जा रहा था. उन्हीं शेयरों की धज्जियां सबसे ज्यादा उड़ती हुई दिखाई दीं. एसबीआई से लेकर एलआईसी और एचएएल के साथ रेलवे के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली.
क्यों गिर रहा बाजार
शेयर बाजार और चुनावों का हमेशा चोली-दामन का साथ रहा है. बाजार हमेशा ही स्थिर सरकार चाहती है. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब भी हंग एसेंबली के आसार दिखते हैं तो बाजार में भूचाल आता है. जैसा कि आज देखने को मिल रहा है. 4 जून को बाजार में यही देखने को मिला. अब निवेशकों के मन में भय है कि आगे क्या होगा. मेरे पैसे का क्या होगा. वो कहते हैं न कि हर आपदा एक अवसर बनकर आता है. इसलिए निवेशकों को हताश होने की जरुरत नहीं है. बाजार के जानकार ऐसे कई सेक्टर्स के बारे में बता रहे हैं जिसमें अभी कमाई का मौका मिल सकता है.
क्या कहते हैं एक्सपर्ट
मार्केट एक्सपर्ट पुनीत किनरा का कहना है कि बाजार ओवरवैल्युड हो चुका है. ऐसे में ये करेक्शन आना ही था. इसके उपर चुनावी नजीजों में एनडीए सरकार को 400 की ओऱ न जाता देख बाजार ने रिएक्ट करना शुरु कर दिया. एक्जिट पोल के बाद सोमवार को जब बाजार खुला तो निवेशकों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी. कारण था पूर्ण बहुमत की सरकार. लेकिन जब ऐसा हकीकत न हुआ तो मंगलवार को सुबह से मार्केट में जोरदार मुनाफावसूली होने लगी. देखते ही देखते सेंसेक्स में 4 साल की एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट हुई. तो वही निफ्टी में 10 साल में गिराव दर्ज की गई.
अब आगे क्या करें
पुनीत किनरा का कहना है कि हर आपदा एक अवसर लेकर आती है. ऐसे में निवेशकों के पास लार्ज कैप इंडेक्स में निवेश करने का विकल्प है. पुनीत किनरा के मुताबिक एल एंड टी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज ऑटो, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई समेत कुछ ऐसे शेयर हैं जिनमें लंबी अवधि में तगड़ा मुनाफा मिल सकता है. वहीं मार्केट एक्सपर्ट विवेक मित्तल का मानना है कि बीईएल, टाटा पावर, एचडीएफसी बैंक, आरईसी, पीएफसी जैसे शेयर आने वाले समय में अच्छा रिटर्न दे सकते है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *