बी श्रीनिवासन को मिली NSG की कमान, बने नए DG, सरकार ने जारी किए आदेश

सीनियर IPS अधिकारी बी. श्रीनिवासन को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. श्रीनिवासन 1992 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और उनकी नियुक्ति के संबंध में सरकार ने आधिकारिक आदेश जारी किया है. इससे पहले श्रीनिवासन बिहार पुलिस अकादमी, राजगीर के निदेशक के रूप में काम कर चुके हैं. श्रीनिवासन ने नलिन प्रभात की जगह ली है, जिन्हें जम्मू-कश्मीर पुलिस का विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया था.
सरकार ने अपने आधिकारिक आदेश में बताया कि बी. श्रीनिवासन की नियुक्ति 31 अगस्त 2027 तक रहेगी. इससे पहले उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है. बी श्रीनिवासन ने जम्मू-कश्मीर पुलिस में विशेष महानिदेशक के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने राज्य की सुरक्षा स्थिति को संभालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसके अलावा, वो बिहार पुलिस अकादमी, राजगीर के निदेशक के रूप में भी काम कर चुके हैं. इस पद पर रहते हुए, उन्होंने पुलिस प्रशिक्षण और सुधार के लिए कई नई पहलों की शुरुआत की थीं.
ये भी पढ़ें – हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए BSP ने 4 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, इन्हें मिला टिकट
NSG के पूर्व महानिदेशक को J&K की जिम्मेदारी
बता दें कि एनएसजी के पूर्व महानिदेशक नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर पुलिस का विशेष महानिदेशक बनाए जाने के बाद से एनएसजी महानिदेशक का पद खाली था. 1992 बैच के आंध्र प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर पुलिस का नया विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है. वो 30 सितंबर को वर्तमान डीजीपी आर.आर. स्वैन की जगह लेंगे.
क्या है NSG?
NSG (National Security Guard) भारत की एक विशेष सुरक्षा बल है जिसका गठन 22 सितंबर, 1986 को किया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य आतंकवाद से निपटना और गंभीर अपराधों को रोकना है. NSG कमांडो वे होते हैं जिनकी इजाजत के बिना राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री भी मूवमेंट नहीं करते हैं. NSG कमांडो को “Black Cat Commando” भी कहा जाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *