मजबूत होंगे गौतम गंभीर के हाथ, जब मिलेगा नए लोगों का साथ, BCCI जल्द करेगी ऐलान

टीम इंडिया का नया हेड कोच कौन होगा, ये जानने के लिए हर कोई बेकरार है. पूर्व दिग्गज ओपनर और वर्ल्ड कप विजेता गौतम गंभीर ही टीम के नए कोच बनने वाले हैं. बस उनके नाम का ऐलान होना बाकी है, जो अगले कुछ घंटों में बीसीसीआई कर सकती है. लेकिन टीम इंडिया में सिर्फ गंभीर ही नहीं आएंगे, बल्कि तीन और नए कोच आएंगे, जिसके लिए बीसीसीआई जल्द ही एप्लिकेशन जारी करने वाली है. असल में टीम इंडिया के टी20 वर्ल्ड कप जीतने के साथ ही सिर्फ राहुल द्रविड़ ही नहीं, बल्कि उनके तीनों सपोर्टिंग स्टाफ का कार्यकाल भी खत्म हो गया, जिनकी जगह भरने के लिए बीसीसीआई ये ऐलान करेगा.
टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया के खिताब जीतने के साथ ही हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया था. द्रविड़ ने वर्ल्ड कप से पहले ही ये साफ कर दिया था कि वो इस टूर्नामेंट के बाद टीम इंडिया के कोच नहीं रहेंगे. वैसे भी द्रविड़ का कार्यकाल पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप फाइनल के साथ ही खत्म हो गया था लेकिन तब रोहित शर्मा के कहने पर उन्हें टी20 वर्ल्ड कप तक बरकरार रखा गया था.
नए सपोर्ट स्टाफ के लिए एप्लिकेशन
हर बार की तरह इस बार भी हेड कोच के साथ ही उसके सपोर्ट स्टाफ यानी बैटिंग कोच, बॉलिंग कोच और फील्डिंग कोच का कार्यकाल भी खत्म होगा. मौजूदा कोचिंग सेटअप में द्रविड़ का साथ देने के लिए बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी दिलीप हैं. द्रविड़ की तरह ही इन तीनों को भी टी20 वर्ल्ड कप तक एक्सटेंशन दिया गया था. अब इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जल्द ही बीसीसीआई सपोर्ट स्टाफ के लिए भी एप्लिकेशन जारी करेगी. जैसा कि बीसीसीआई की नीति रही है, मौजूदा कोच भी दोबारा आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, फिलहाल ये साफ नहीं है कि मौजूदा कोचिंग स्टाफ दोबारा अप्लाय करेगा या नहीं.
गंभीर को मिलेगी आजादी
वैसे ये दावा भी किया गया है कि गंभीर के कोच बनने की स्थिति में उन्हें अपना सपोर्ट स्टाफ चुनने की आजादी होगी. टीम इंडिया फिलहाल जिम्बाब्वे दौरे पर है, जहां नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण और उनके साथ असिस्टेंट कोच टीम इंडिया का हिस्सा हैं. इस दौरे के बाद भारतीय टीम श्रीलंका जाएगी, जहां टी20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि इस दौरे से ही टीम इंडिया का नया हेड कोच अपना काम काज संभालेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *