महाराष्ट्र: सरकार डैमेज कंट्रोल में हैं… लाडला भाई योजना के ऐलान पर विपक्ष का तंज

Maharashtra Ladla Bhai Scheme: महाराष्ट्र में चुनाव नजदीक आते ही एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली महायुति सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना की तर्ज पर अब लाडला भाई योजना का ऐलान किया है. इसके तहत सरकार ने 12वीं पास बेरोजगार युवाओं को 6000 रुपये, डिप्लोमा धारकों को 8000 रुपये और ग्रेजुएट युवाओं को 10,000 रुपये प्रतिमाह देने का ऐलान किया है. वहीं, शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता आनंद दुबे ने इस योजना को चुनाव से जोड़कर सत्तारूढ़ महायुति सरकार पर तंज कसा है.
उन्होंने कहा कि जब से 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे आए हैं और महायुति को 48 लोकसभा सीटों में से केवल 17 सीटें मिली हैं, तब से इन लोगों की बेचैनी बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि महायुति सरकार को पता चल गया है कि महाराष्ट्र की जनता उन्हें पसंद नहीं करती. इसलिए ये लोग पहले ‘लाडली बहन योजना’ लाए और अब जल्दबाजी में ‘लाडला भाई योजना’ ले आए हैं. उन्होंने कहा कि ये बेचैनी बताती है कि महायुति सरकार जाने वाली है.
‘सत्तारूढ़ गठबंधन डैमेज कंट्रोल में हैं’
शिवसेना (यीबीटी) के प्रवक्ता ने आगे कहा कि हम उनकी घबराहट समझ सकते हैं. उन्हें पता चल गया है कि महा विकास अघाड़ी (MVA) पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आएगी. इसीलिए सत्तारूढ़ गठबंधन डैमेज कंट्रोल में हैं. उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में उनकी विदाई तय है. एमवीए किए गए सभी वादे पूरे करेगा. उन्होंने कहा कि यह सब साफ संकेत है कि महायुति सरकार डरी हुई है और आनन फानन में लोकलुभावने वादे किए जा रहे हैं.
ये बी पढ़ें- लाडली बहना के बाद महाराष्ट्र में आई लाडला भाई योजना, 12वीं-ग्रेजुएट पास युवाओं को क्या मिलेगा?
महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने घोषणा के दौरान बताया कि छात्रों के लिए सरकार लाडला भाई योजना शुरू कर रही है, इस योजना के जरिए छात्रों को नौकरी के लिए कुशल किया जाएगा, जिससे बेरोजगारी कम हो सके. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही युवाओं को एक साल तक किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिस शिप करने का मौका भी मिलेगा. जिससे यूवाओं को काम का अनुभव मिलेगा और उस अनुभव के आधार पर उसे नौकरी मिलेगी.
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 कब होगा?
महाराष्ट्र विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 2024 में समाप्त होने वाला है. इसके साथ ही राज्य में विधानसभा के सभी 288 सीटों के लिए इस साल चुनाव कराए जाएंगे. आगामी विधानसभा चुनाव इस साल के आखिरी में या उससे पहले होने की उम्मीद है. हालांकि, चुनाव आयोग ने अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.
मौजूदा विधानसभा में कुल 288 सीटों में सत्तारूढ़ महायूति के पास 203 सीटें हैं जबकि महा विकास अघाड़ी के पास 69 विधायक हैं. सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में बीजेपी (103), एनसीपी (अजित पवार) के पास 40 सीटें और शिवसेना (शिंदे) को 38 सीटें हासिल है. वहीं, महा विकास अघाड़ी की बात करें तो कांग्रेस (47), शिवसेना (यूबीटी) के पास 16 जबकि एनसीपी (शरद) को 12 सीटें हासिल है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *