माइक्रोसॉफ्ट की आंधी में तबाह हुए ये बिजनेस, इन सेक्टर्स पर सबसे ज्यादा पड़ी मार

दुनियाभर में कई देश और कंपनियां एक ही कंपनी पर कितने निर्भर हैं इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि दिग्गज IT कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में टेक्निकल ग्लिच हुई और एक ही झटके में दुनिया थम गई. कंपनी की टेक्निकल सिस्टम में खामी के चलते दुनियाभर के कई सेक्टर के बिजनेस तबाह हो गए. सबसे ज्यादा असर एयरपोर्ट और बैंकों बैंकिंग सेक्टर पर दिखाई दे रहा है. दुनिया के कई बैंकों में लंबी लाइन लग गई है.
सर्वर डाउन होने में एयरपोर्ट से विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं. इससे न सिर्फ आम लोग परेशान हुए, बल्कि दुनियाभर में विभिन्न सेक्टरों की कई कंपनियों के काम-काज पर भी बुरा असर हुआ. आइए जानते हैं कंपनी की एक खामी की वजह किन सेक्टर को सबसे ज्यादा मार पड़ी है.
इन सेक्टरों पर सबसे ज्यादा पड़ी मार
माइक्रोसॉफ्ट के इस ग्लोबल आउटेज से दुनिया भर में जिन सेवाओं पर सबसे ज्यादा असर हुआ है, उनमें एयरलाइन, रेलवे, बैंकिंग-फाइनेंस, स्टॉक एक्सचेंज, मीडिया-टीवी चैनल, ऑनलाइन स्टोर, हॉस्पिटल और यहां तक कि IT सेक्टर भी शामिल है. दरअसल दुनियाभर में ज्यादातर कम्प्यूटर और लैपटॉप माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलते हैं. ऐसे में जब ओएस में दिक्कत आई तो उस पर काम कर रहे तमाम सिस्टम ठप पड़ गए और कंपनियों का काम-काज लटक गया.
दुनियाभर में इन सेक्टर पर असर पड़ा

इजराइल की सेंट्रल बैंकिंग सेवाओं पर भी माइक्रोसॉफ्ट की सर्वर में गड़बड़ी का असर देखा जा है.
स्पेन में भी एयर सेवाएं पर असर देखा जा रहा है. इसके चलते पूरे दुनिया की बैंकिंग सिस्टम पर धीरे धीरे असर दिखना शुरु हो गया है.
ऑस्ट्रेलिया के न्यूज चैनलों पर भी इस आउटरेज का असर देखा जा रहा है. तो वही डेनमार्क से नीदरलैंड तक इसका असर देखा जा रहा है
प्रभावित होने वाली एयरलाइंस में इंडिगो, स्पाइसजेट और आकासा एयर शामिल हैं. फ्लाइट की बुकिंग, और चेक इन जैसी सेवाओं पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है.
इसका असर लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर तो हो रहा है. साथ ही साथ भारत के भी कई ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म ने अलर्ट भेजना शुरु कर दिया है.
ब्रिटेन की रेल सेवाएं भी इस आउटरेज से प्रभावित हुई है.
माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड की इस गड़बड़ी के चलते दुनियाभर पेमेंट गेटवे सिस्टम चरमरा गए हैं. इसके अलावा रेल सर्विस और सुपर मार्केट पर भी असर पड़ा है.

भारत में इन कंपनियों के काम पर असर
एयरलाइन सेक्टर को देखें तो भारत में लगभग सभी प्रमुख कंपनियों के काम-काज पर इस आउटेज का असर हुआ है. अकासा से लेकर इंडिगो, एअर इंडिया, विस्तारा, स्पाइस जेट जैसी एयरलाइन कंपनियों ने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आउटेज के चलते काम प्रभावित होने की जानकरी दी है. विमानन कंपनियों के अलावा हवाई अड्डों को भी दिक्कतें हुई हैं. भारत में फ्लाइट के लोगों के चेक इन मैन्युअली हो रहे हैं, जिस कारण एयरपोर्ट पर लंबी लाइनें लग गई हैं. अमेरिका में फ्रंटियर एयरलाइंस, एलेजिएंट, सन कंट्री आदि ने काम प्रभावित होने की जानकारी शेयर की है.
प्रभावित हुईं माइक्रोसॉफ्ट की ये सेवाएं
इस आउटेज से माइक्रोसॉफ्ट की कई सेवाएं बाधित हुईं. माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाएं Azure के यूजर्स को दिक्कतें उठानी पड़ीं. इस सर्विस को कई कॉरपोरेट क्लाइंट यूज करते हैं. उसके अलावा कॉरपोरेट क्लाइंट के बीच लोकप्रिय पावरबाई, माइक्रोसॉफ्ट फैब्रिक, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट 365 एडमिन सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट परव्यू, वीवा इंगेज जैसी माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं भी आज प्रभावित हुईं.
माइक्रोसॉफ्ट के शेयर पर भी पड़ा असर
कंपनी के सॉफ्टवेयर सिक्योरिटी सिस्टम में गड़बड़ी आने की वजह से कंपनी के शेयर पर भी इसका असर देखने को मिला है. शुक्रवार को NASDAQ पर माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के शेयर में बाजार खुलते ही 1.35 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. नैस्डेक पर कंपनी का शेयर फ़िलहाल 1.36 फीसदी की गिरावट के साथ 434 पर कारोबार कर रहे हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *