माइग्रेन के दर्द से नींद नहीं आती? डॉक्टर की इन टिप्स को करें फॉलो

माइग्रेन के कारण सिर में तेज दर्द होता है. इसके कारण आपकी नींद में खलल भी पड़ सकती है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कीमाइग्रेन के कारण सिरदर्द तो होता ही है, लेकिन इससे मानसिक तनाव भी बढ़ता है. आजकल के खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से भी नींद कम आने की समस्या हो रही है. ऐसे में जानते हैं कि अच्छी नींद के लिए क्या करना चाहिए. इस बारे में हमने एक्सपर्ट्स से बातचीत की है.
कौशांबी के यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. सुमंतो चटर्जी बताती हैं कि माइग्रेन के कारण नींद में खलल पड़ना एक आम बात है. लेकिन कुछ आदतों को फॉलो करके आप इस परेशानी से बच सकते हैं. इसके लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा. जैसे कि रात में सोने से पहले हल्का भोजन करें. रोज सुबह नियमित रूप से योग करें, ये आदतें न केवल माइग्रेन के लक्षणों को कम करती हैं, बल्कि आपकी नींद को भी बेहतर करेंगी.
सोने से पहले क्यों करना चाहिए हल्का भोजन?
सोने से पहले ज्यादा भोजन करने से पाचन तंत्र पर प्रेशर पड़ता है. इससे नींद में खलल पड़ती है. कई लोग देर रात तक मोबाइल चलाते हैं. इसके इस्तेमाल नींद के लिए जरूरी मेलाटोनिन हॉर्मोन के फंक्शन में गड़बड़ी हो जाती है. मेलाटोनिन हॉर्मोन अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है अगर इसके फंक्शन में गड़बड़ी होती है तो नींद सही प्रकार से नहीं आती है.
स्क्रीन टाइम कम करना जरूरी है
डॉ. सुमंतो चटर्जी बताती हैं कि आज के समय में मोबाइल का यूज काफी बढ़ गया है. लोग रात में कई घंटे फोन पर सोशल मीडिया चलाते हैं. इससे नींद पर असर डाल खराब पड़ सकता है. फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट मेलाटोनिन हार्मोन के लेवल को घटा देती है, जिससे नींद सही तरीके से नहीं आती है. ऐसे में जरूरी है कि सोने से एक घंटे पहले फोन का यूज बंद कर दें. इसकी जगह आप कोई किताब पढ़ सकते हैं.
सोने का समय निर्धारित करें
आपको रोज सोने का एक टाइम फिक्स करने की जरूरत है. साथ ही सोने से पहले हल्का संगीत सुनना, किताब पढ़ना या गुनगुने पानी से नहा भी सकते हैं. इन टिप्स को फॉलो करने से माइग्रेन के दर्द में राहत मिलेगी और नींद भी अच्छी आएगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *