मैन्युअल गियर वाली कार में न करें ये गलती, भारी पड़ जाएगा गाड़ी ठीक कराना

ऑटो कंपनी दो गियर के ऑप्शन में कार लॉन्च करते हैं, एक मैन्युअल गियर वाली और दूसरी ऑटोमैटिक गियर वाली गाड़ी. इसमें मैन्युअल गियर वाली गाड़ी ऑटोमैटिक गियर वाली कार से काफी सस्ती होती हैं, जिस वजह से मैन्युअल गियर वाली कार की सेल भी ज्यादा होती है.

लेकिन कई बार यूजर्स मैन्युअल गियर वाली कार को ड्राइव करते समय गलती कर बैठते हैं, जिससे उनकी कार की हालत खराब हो जाती है और इसको फिर ठीक कराने में हजारों रुपए खर्च हो जाते हैं. अगर आपके पास भी मैन्युअल गियर वाली कार है तो यहां बताई गई गलती को करने से आपको बचना चाहिए.
क्लच को लगातार दबाकर रखना
जब क्लच का उपयोग न हो रहा हो, तो उसे पूरी तरह छोड़ दें. क्लच को लगातार दबाकर रखने से उसकी लाइफ कम हो जाती है. इसके साथ ही बहुत से लोग गियर लीवर को आराम के लिए न पकड़ें रहते हैं. ऐसा करने से ट्रांसमिशन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जो इसे जल्दी खराब कर सकता है.
सही गियर में ड्राइव करें गाड़ी
गाड़ी की स्पीड के अनुसार सही गियर का उपयोग करें। उच्च गति पर निम्न गियर और निम्न गति पर उच्च गियर का उपयोग करने से इंजन और गियरबॉक्स पर दबाव बढ़ता है. साथ ही गाड़ी चलाते समय क्लच को आधा दबाकर न चलाएं. जब गाड़ी स्टार्ट हो जाए, तो क्लच को पूरी तरह छोड़ दें. क्लच को आधा दबाकर चलाने से क्लच प्लेट तेजी से घिस जाती है.
गाड़ी को न्यूट्रल में रखते हुए ढ़लान और चढ़ाई पर रोकें
ढ़लान पर गाड़ी को न्यूट्रल में रोकने की बजाय, हैंडब्रेक का उपयोग करें. इससे गाड़ी के ब्रेक सिस्टम पर अधिक दबाव नहीं पड़ता. ठीक इसी तरीके से चढ़ाई पर रोकने के लिए भी हैंडब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही अचानक ब्रेक और एक्सेलरेशन से बचें. इससे गियरबॉक्स और क्लच पर अनावश्यक दबाव पड़ता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *