मोदक और लड्डू के अलावा बप्पा को लगाएं मलाई पेड़े का भोग, जानें रेसिपी

भगवान गणपति को विनायक, लंबोदर, विघ्नहर्ता और कई नामों से पुकारा जाता है.विघ्नहर्ता भगवान गणेश समपर्ति गणेश चतुर्थी का पर्व भारत के कई हिस्सों में धूम-धाम और उत्साह से मनाया जाता है. इसी तैयारी पहले से ही शुरु हो जाती है. लोग अपने घरों और आसपास के क्षेत्रों को सजाते हैं और बप्पा की मूर्ति स्थापना और पूजा के स्थल को बहुत सुंदर तरह से सजाते हैं.
भक्त भगवान गणेश की मूर्ति की घर या पंडाल में स्थापना करते हैं. परिवार के सभी सदस्य और आस-पोड़ के लोग मिलकर बप्पा के पूजा स्थान पर पूजा और भजन-कीर्तन करते हैं. साथ ही बप्पा को फल, मेवे, स्वादिष्ट पकवान और तरह-तरह की मिठाइयों का भोग लगाते हैं. गणेश चतुर्थी के दौरान घरों में विशेष पकवानों की तैयारी की जाती है. भोग अर्पित करने के दौरान, विशेष ध्यान रखना चाहिए कि भोग सादा, शुद्ध और भगवान की पसंदीदा वस्तुओं से बना हो.
मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को मोदक और लड्डू बहुत प्रिय हैं. ऐसे में लोग ये मिठाइयां से भगवान को भोग लगाते हैं. लेकिन इसी के साथ ही आप बप्पा को मलाई पेड़े का भोग भी लगा सकते हैं. आप इसे आसानी से झटपट घर पर बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि
सामग्री
1 कप मावा (खोया), 1/2 कप चीनी, 1/4 कप दूध, 2 टेबलस्पून घी, 1/4 टीस्पून इलायची पाउडर और कटे हुए काजू, बादाम या पिस्ता
इसे बनाने के लिए एक पैन में घी को गर्म कर लें. इसके बाद इसमें मावा डालें और उसे धीमी आंच पर हल्का सुनहरा होने तक भूनें. जब इसका रंग हल्का सुनहरा होने लग जाए, तो इसमें दूध डालें और अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद इसमें चीनी डालें और लगातार चलाते रहें. इस मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक ये गाढ़ा ना हो जाए, इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालें. अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें. अब एक ट्रे में घी डालें और इस मिश्रण को उसमें रखें. इसके बाद अपने हाथों में घी लगाकर इस मिश्रण को पेड़े का आकार दें. आप किसी भी शेप में इसे बना सकते हैं. अब इन पेड़ों पर काजू, बादाम या पिस्ता लगाकर सजाएं. लीजिए बनकर तैयार है मलाई पेड़ा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *