मोदी की गठबंधन सरकार, देश को ऐसे मिल सकता है फायदा अपरंपार!

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब लगभग तय हो चुका है कि केंद्र में कार्यवाहक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व एनडीए की गठबंधन सरकार बन रही है. नरेंद्र मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री हो सकते हैं, लेकिन गठबंधन की सरकार में काफी कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है. अब देखना ये है कि ये सरकार देश के लिए कैसे फायदेमंद होती है.
दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाले देश भारत को मोदी 3.0 से कैसे फायदा मिल सकता है, इस पर यूरेशिया ग्रुप के प्रेसिडेंट इयान ब्रेमर ने बड़ी बात कही है. ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में उनके बयान के हवाले से कई पहलुओं पर चर्चा की है.
मोदी 3.0 से देश को फायदा
इयान ब्रेमर का कहना है कि गठबंधन की सरकार में अब अधिकतर फैसलों के लिए आपसी सहमति बनाने की जरूरत होगी. जो आखिर में देश की जनता को फायदा पहुंचाएगी. इसकी वजह ये है कि फैसलों में ज्यादा से ज्यादा जनता की भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी.
इयान ब्रेमर एक और बात की ओर ध्यान दिलाते हैं कि भले नरेंद्र मोदी की सरकार को अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना होगा. इसके बावजूद वह आर्थिक सुधार पूरे कर पाएंगे. नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, ऐसे में पार्टी को अब अपना एजेंडा पूरा करने में दिक्कत होगी, जो कहीं ना कहीं हिंदुत्व को प्रमोट करता है.
देश में गुजारना होगा ज्यादा वक्त
इयान ब्रेमर एक और बात की इशारा करते हैं कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली पिछली सरकारों में विदेश में पहुंच बनाना सबसे बड़ी प्रायोरिटी थी. हालांकि अब मोदी को देश में ज्यादा वक्त गुजारना होगा और घरेलू राजनीति के साथ कंप्रोमाइज भी करने होंगे.
नरेंद्र मोदी के आर्थिक सुधारों की गति धीमी होने की ओर भी संकेत देते हैं. हालांकि अब कृषि के कॉरपोरेटाइजेशन और प्राइवेट सेक्टर के लिए भूमि अधिग्रहण करने जैसे कामों को पूरा होने में ज्यादा वक्त लगेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *