राज्यसभा चुनाव से पहले भाजपा ने खोला खाता, 4 राज्यों में ये 5 नेता बने सांसद

राज्यसभा उपचुनाव की वोटिंग से पहले भाजपा के 4 राज्यों में 5 नेता निर्विरोध सांसद चुन लिए गए हैं. देश के 9 राज्यों की 12 सीटों पर उपचुनाव होने है. इन 12 सीटों में 5 सीटों पर भाजपा मतदान से पहले ही जीत गई है. मंगलवार को राज्यसभा उपचुनाव में कई नेताओं को निर्विरोध सांसद घोषित किया गया. इनमें किरण चौधरी हरियाणा से तो वहीं उपेंद्र कुशवाहा और मनन कुमार मिश्रा बिहार से निर्विरोध राज्यसभा सांसद निर्वाचित हुए हैं. साथ ही राजस्थान से केंद्रीय राज्यमंत्री रवनीत सिंह बिट्टू और मध्य प्रदेश से भाजपा नेता जॉर्ज कुरियन को सांसद चुन लिया गया है.
चुनाव आयोग ने अगस्त में राज्यसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी की थी. इसमें नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त तो वहीं नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 27 अगस्त थी. इन चुनाव के लिए 3 सितंबर को वोटिंग होनी है. इसके बाद उसी शाम 5 बजे से मतगणना होगी और रात तक नतीजे घोषित किए जाएंगे. हालांकि, इन 5 सीटों पर भाजपा के खिलाफ कोई प्रत्याशी न होने की वजह से निर्विरोध जीत मिली है. इस तरह बीजेपी के 5 नेता बिना चुनावी प्रक्रिया से गुजरे ही संसद के उच्च सदन के सदस्य बन गए हैं.
राजस्थान से निर्विरोध सांसद बने ‘बिट्टू’
राजस्थान से केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू राज्यसभा सांसद चुने गए हैं. राज्यसभा सीट के लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख थी. बिट्टू के सामने कांग्रेस ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा. बीजेपी नेता सुनील कोठारी ने भी उम्मीदवारी भरी थी लेकिन कुछ दिन बाद उन्होंने खुद ही अपना नामांकन वापस ले लिया था. वहीं एक निर्दलीय प्रत्याशी बबीता वाधवानी का नामांकन पत्र रद्द हो गया था. बिट्टू लंबे समय तक कांग्रेस में रहे हैं. इन्होंने हाल ही में लोकसभा का चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि चुनाव में हार के बावजूद उन्हें केंद्रीय मंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई थी.
हरियाणा से जीता किरण चौधरी
कांग्रेस से भाजपा में आईं किरण चौधरी भी हरियाणा से राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं. मंगलावार को इन्हें भी जीत का प्रमाण पत्र मिल गया है. इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी भी मौजूद थे. हालांकि इस जीत के बाद सैनी ने कहा कि इस एक तरफा जीत के लिए किरण चौधरी को बधाई. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोगों ने सरकार पर अल्पमत होने का आरोप लगाया था. लेकिन आज किरण चौधरी जीत ने कांग्रेस को आइना दिखाने का काम किया है.
बिहार से जीते उपेंद्र और मनन
बिहार की राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के तहत एनडीए के प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा और मनन कुमार मिश्रा निर्विरोध सांसद चुन लिए गए हैं. काराकाट लोकसभा सीट से चुनाव हारने वाले उपेंद्र कुशवाहा को बीजेपी ने उनको संसद के उच्च सदन में भेजा दिया है. वहीं बीजेपी ने उपचुनाव में मनन कुमार मिश्रा को टिकट देकर भाजपा ने बड़ा दांव खेल दिया था. ये बिहार के गोपालगंज जिले के कुचायकोट प्रखंड के तिवारी खरेया गांव के रहने वाले हैं.
मध्य प्रदेश से जीते जॉर्ज कुरियन
इनके अलावा केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता जॉर्ज कुरियन को भी मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिया गया. बीजेपी ने इन्हें उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया था. लेकिन उनके अलावा किसी और प्रत्याशी ने फॉर्म नहीं भरा जिससे इन्हें निर्विरोध सांसद चुन लिया गया. इसके साथ ही इन्होंने एक रिकार्ड भी अपने नाम दर्ज किया है. मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने जाने वाले जॉर्ज कुरियन पहले ईसाई सांसद बन गए हैं. जीत का प्रमाण पत्र लेते वक्त इनके साथ सीएम मोहन यादव भी मौजूद रहें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *