रात में स्किन केयर में जरूर करें ये काम, अगले दिन घंटों फ्रेश रहेगा चेहरा

रात की नींद के वक्त हमारी स्किन खुद को रिपेयर करती है. यह समय स्किन केयर में अहम भूमिका निभाता है क्योंकि इस समय हमारा चेहरा पूरे दिन की धूल, मिट्टी, प्रदूषण से हुए डैमेज को हील करता है. इसलिए सोने से पहले स्किन की कास देखभाल करना जरूरी होता है. रात के समय अगर आप सही से स्किन केयर करके सोते हैं तो इससे सुबह आपका चेहरा खिला खिला नजर आता है. इसके साथ ही चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान जैसे कि फाइन लाइंस और रिंकल्स के निशान देर से नजर आते हैं.
रात को सोने से पहले हमें एक तय स्किन केयर रूटीन जरूर फॉलो करना चाहिए. इससे आपकी स्किन अंदर से ग्लोइंग बनती है और पूरे दिन आपका चेहरा खिला खिला नजर आता है. लेकिन इस रूटीन का आपको फायदा तभी मिलेगा जब आप इस रूटीन को रोज फॉलो करेंगे. आइए जानते हैं रात को सोने से पहले कैसे करें स्किन केयर.
सोने से पहले कैसे होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन
1.मेकअप जरूर साफ
नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन का सबसे अहम स्टेप है मेकअप साफ करना. अगर आप मेकअप लगाकर ही सो जाती हैं जल्द ही आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आने लगेगी. दरअसल, मेकअप आइटम्स को बनाने में हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है. इसलिए रात को सोने से पहले मेकअप अच्छे से साफ कर लें.
2. गुलाब जल का इस्तेमाल
रात को सोने से पहले अपने आप गुलाब जल से चेहरा जरूर साफ करें. अगर आप मेकअप लगाती हैं तो मेकअप साफ कर लेने के बाद चेहरे को गुलाब जल से जरूर साफ करें.
3.टोनर है जरूरी
गुलाब जल से चेहरा क्लीन कर लेने के बाद एल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें. ये आपके चेहरे को डीप क्लीन करेगा.
4.सीरम और मॉइस्चराइजर लगाएं
टोनर लगा लेने के बाद चेहरे पर सीरम और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. यह स्किन पर समय से पहले आनेवाले रिंकल्स और फाइन लाइंस के निशान को रोकता है. मॉइस्चराइजर स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और लंबे समय तक ड्राई नहीं होने देता है.
5. लिप बाम लगाना न भूलें
स्किन केयर के साथ साथ लिप केयर का भी ध्यान जरूर रखें. इसके लिए आप SPF 30 लिप बाम रात को सोने से पहले जरूर लगाएं. इससे आपके होंठ गर्मियों में ड्राई नहीं होंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *