लोग जमकर ले रहे लोन, Yes Bank और PNB ने बनाया ये नया रिकॉर्ड

सरकारी सेक्टर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. चालू वित्त वर्ष 2024-25 की जुलाई-सितंबर तिमाही में दोनों बैंक का लोन डिस्बर्स यानी कर्ज का वितरण जबरदस्त तरीके से बढ़ा है. पीएनबी और यस बैंक के लोन डिस्बर्स में ग्रोथ इस ओर भी इशारा करती है कि लोग जमकर लोन लेना पसंद कर रहे हैं.
पीएनबी ने स्टॉक मार्केट को दी जानकारी बताया कि इस साल जुलाई-सितंबर में बैंक का लोन डिस्बर्स लगभग 13 प्रतिशत बढ़कर 10.64 लाख करोड़ रुपए हो चुका है. पिछले साल जुलाई-सितंबर तिमाही तक उसका एडवांस यानी बांटा गया लोन 9.41 लाख करोड़ रुपए था. ऐसे में बैंक ने पिछले साल के मुकाबले इस साल समान अवधि में ज्यादा लोन बांटा है.
बैंक के डिपॉजिट में भी दिखी ग्रोथ
बैंक ने बताया कि उसका टोटल डिपॉजिट 11.41 प्रतिशत बढ़कर 14.59 लाख करोड़ रुपए हो गया है. वहीं पिछले वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी (जुलाई-सितंबर) तिमाही के अंत में यह राशि 13.09 लाख करोड़ रुपए थी. बैंक का कुल कारोबार 30 सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही में 22.51 लाख करोड़ रुपए की तुलना में 12 प्रतिशत बढ़कर अब 25.23 लाख करोड़ रुपए का हो चुका है.
यस बैंक ने भी बनाया रिकॉर्ड
संकट से उबरने के बाद तेजी से ग्रोथ कर रहे यस बैंक ने भी लोन बांटने के मामले में जबरदस्त रिकॉर्ड बनाया है. प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक ने स्टॉक मार्केट को बताया कि जुलाई-सितंबर तिमाही में उसका लोन डिस्बर्स 13 प्रतिशत बढ़कर 2.36 लाख करोड़ रुपए हो गया. जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में यह 2.09 लाख करोड़ रुपए था. इस दौरान यस बैंक की जमा राशि 18 प्रतिशत बढ़कर 2.77 लाख करोड़ रुपए हो गई.
सरकार के लिए चिंता का विषय
हालांकि लोन के वितरण में बढ़ोतरी सरकार से लेकर भारतीय रिजर्व बैंक के लिए एक चिंता का विषय है. ये देश में लोन पर खर्च करने की आदत को दिखाता है. हाल में आरबीआई ने इसी के चलते अनसिक्योर्ड लोन के लिए शर्तों को कड़ा किया है. वहीं बैंको का ओवरऑल डिपॉजिट घट रहा है, जिसे लेकर वित्त मंत्रालय भी चिंता जता चुका है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *