वजन कम करने के साथ शरीर में ताकत भर देंगी ये देसी ड्रिंक्स, रोज सुबह पिएं

बढ़ता हुआ वजन किसी के लिए भी मुसीबत से कम नहीं होता है, इसलिए लोग इसे जल्दी से जल्दी कम करना चाहते हैं. हालांकि जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म स्लो रहता है, उन्हें वजन घटाने में काफी दिक्कत होती है, इसलिए वेट लॉस तेजी से करना हो तो यह जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो. इसके लिए ऐसी देसी ड्रिंक्स हैं जिन्हें अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करना चाहिए. ये नेचुरल ड्रिंक्स वेट लॉस में तो हेल्प करेंगी ही, इसके अलावा इम्यूनिटी भी मजबूत होगी, जिससे आप इस मानसून के मौसम में वायरल बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे.
वर्कआउट के साथ ही सही डाइट भी वजन कम करने में अहम भूमिका निभाती है. आप मॉर्निंग रूटीन किन चीजों के साथ शुरू कर रहे हैं यह भी वेट लॉस में आपकी हेल्प कर सकता है या फिर वेट को बढ़ा सकता है. इसलिए दिन की एक हेल्दी शुरुआत करना जरूरी होती है. तो चलिए जान लेते हैं कि वेट लॉस के लिए किन ड्रिंक्स से आप अपनी मॉर्निंग शुरू कर सकते हैं.
नींबू और अदरक की चाय पिएं
मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए अपने दिन की शुरुआत अदरक और नींबू की चाय से की जा सकती है. इसके लिए पानी में अदरक को डालकर उबाल लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालें. इसके साथ ही असली शहद भी मिला सकते हैं. ये ड्रिंक शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ ही कैलोरी बर्न करने में भी हेल्प फुल है.
हल्दी की ड्रिंक पिएं
खाने में तो हल्दी का इस्तेमाल करते ही होंगे, फिलहाल आप अपने दिन की शुरुआत भी हल्दी की ड्रिंक से कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आप कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा. सुबह को पानी में हल्दी का एक छोटा टुकड़ा घिसकर डाल दें और उसे उबालने के बाद छान लें और गुनगुना रह जाने पर सिप-सिप करके पिएं. ये ड्रिंक आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत करेगी.
ये डिटॉक्स ड्रिंक देगी एक नहीं कई फायदे
वेट लॉस करने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करनी है और स्किन को हेल्दी बनाना है तो इसके लिए डेली रूटीन में डिटॉक्स ड्रिंक पीना एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसके लिए खीरा (स्लाइस में काट लें), नींबू (स्लाइस में), कच्ची हल्दी (कद्दूकस कर लें), पुदीना की पत्तियां, चुकंदर (टुकड़ों में काट लें), इन सभी चीजों को एक शीशे के जार में पानी के साथ डालकर ढक्कन लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह को इस ड्रिंक को छानकर पिएं. आप चाहे तो दिन में भी इस ड्रिंक को पी सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *