सिगरेट पीने से होंठ में भी हो सकता है कैंसर, इस तरह के दिखते हैं लक्षण

दुनियाभर में हर साल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है. आपके आमतौर पर लंग्स, ब्रेस्ट, पेट के कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैंसर होठों पर भी होता है. इसको लिप कैंसर कहते हैं. हालांकि इसके मामले अन्य कैंसर की तुलना में कम आते हैं, लेकिन फिर भी कुछ ऐसे लक्षण हैं जो होठों के कैंसर के हो सकते हैं. ऐसे में आपको होठों के कैंसर के बारे में जानना जरूरी है.
लिप कैंसर होठों की स्किन पर होता है. यह ऊपरी या निचले होंठ पर कहीं भी हो सकता है, लेकिन यह निचले होंठ पर सबसे आम है. होंठ का कैंसर एक प्रकार का मुंह (मुंह) का कैंसर माना जाता है. इसको स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा कहते हैं. होठों के आसपास की सेल्स का असामान्य रूप से बढ़ने से यह कैंसर होता है.
कैसे होता है होंठ का कैंसर?
ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ विनीत तलवार बताते हैं कि सिगरेट, तंबाकू और धूप में अधिक रहने से होंठ का कैंसर हो सकता है. सिगरेट की वजह से होंठों का काला पड़ना भी इसका रिस्क फैक्टर है. फेयर स्किन वाले लोगों में और कमजोर इम्यूनिटी वालों में इसका रिस्क अधिक होता है. होंठ के कैंसर के उपचार में आमतौर पर कैंसर को हटाने के लिए सर्जरी की जाती है, कुछ मामलों में कीमोथेरेपी भी की जा सकती है.डॉ तलवार बताते हैं कि होंठ के कैंसर के मामले अन्य कैंसर की तुलना में कम आते हैं, हालांकि डॉक्टर इसको माउथ कैंसर की श्रेणी में ही रखते हैं.
होंठ के कैंसर के लक्षण
होंठ का सफेद रंग का होना ( सफेद पैच)
आपके होंठ पर एक घाव जो ठीक नहीं हो रहा
होठों या मुंह के आसपास की त्वचा में दर्द या सुन्न होना
बचाव कैसे करें
तम्बाकू का सेवन बंद करें. यदि आप तंबाकू का सेवन करते हैं तो बंद कर दें.
तंबाकू का उपयोग हो चाहे सिगरेट इससे आपके होठों की सेल्स खतरनाक केमिकल के संपर्क में आती हैं, जो कैंसर का कारण बन सकती है.
तेज धूप में जाने से बचें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *