स्कैमर्स के ‘मंसूबों पर फिरा पानी’, सरकार के इस प्लान से आई Scam Calls करने वालों की ‘शामत’!

लोगों को Spam और Scam Calls से बचाने और इस तरह की कॉल्स पर रोक लगाने के लिए दूरसंचार विभाग “Unruly Customers” की लिस्ट तैयार कर रहा है. जो भी व्यक्ति इस लिस्ट में शामिल होगा उन लोगों को एक से 6 महीने तक के लिए कोई भी नया SIM Card नहीं मिलेगा.
इसका आसान भाषा में मतलब यह है कि इस लिस्ट में जिन भी लोगों के नाम होंगे, वह अगले 6 महीने तक कोई भी नई सिम नहीं खरीद पाएंगे, उनके नाम पर सिम की खरीद तय अवधि तक ब्लॉक रखी जाएगी. दूरसंचार विभाग जल्द ही इस मामले में सभी स्टेक होल्डर्स की राय लेगा. इस नए नियम से जुड़ी गाइडलाइंस को सरकार नए टेलीकॉम एक्ट में लाने की तैयारी में है.
Unruly Customer List का क्या है फायदा?
टेलीकॉम डिपार्टमेंट का इस लिस्ट को बनाने के पीछे का मकसद स्पैम और स्कैम कॉल्स को रोकना है, फिलहाल स्पैम और स्कैम कॉल्स के लिए विभाग की और से कोई भी कार्रवाई नहीं की जाती है.
अभी ग्राहक एक नंबर को बंद करवाने के बाद दूसरे मोबाइल नंबर को इशू करवा लेते हैं लेकिन टेलीकॉम डिपार्टमेंट को इस बात का पता चला है कि कुछ लोग एक महीने में 25 से 30 नंबर ले रहे हैं, इसी तरह के लोगों से निपटने के लिए सरकार अब SIM Card से जुड़े नियम और भी ज्यादा सख्त करने की कोशिश कर रही है.
जो लोग एक महीने में 25 से 30 नए मोबाइल नंबर खरीद रहे हैं, अब ऐसे लोगों पर सरकार सख्ती करने के मूड में नजर आ रही हैं. अगर ऐसा हुआ तोऐसे ग्राहकों को फिर एक से 6 महीने तक किसी भी टेलीकॉम कंपनी का नया सिम कार्ड इशू नहीं होगा.
1 सितंबर से लागू होगा ये नया नियम
ट्राई ने हाल ही में टेलीकॉम कंपनियों को निजी नंबर से कॉल करने वाले टेलीमार्केटर को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है. यही नहीं, ट्राई ने इस बात को भी साफ कर दिया है कि आदेश नहीं मानने वाले टेलीमार्केटर को 2 साल के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा और ये नया नियम 1 सितंबर से लागू हो जाएगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *