हाइब्रिड vs इलेक्ट्रिक: कौन सी कार है आपके लिए सही? यहां मिलेगी हर जानकारी

दुनियाभर में हाइब्रिड कार और इलेक्ट्रिक कार और नॉर्मल कार में कौन सी कार बेस्ट है इसकी बहस छिड़ी हुई है. बहुत से लोग हाइब्रिड कार को बेस्ट मानते हैं, जबकि कुछ लोग इलेक्ट्रिक कारों के पक्ष में अपना तर्क देते हैं.

इसी सबके बीच में हम आपके लिए हाइब्रिड कार, नॉर्मल कार और इलेक्ट्रिक कार में कौन सी कार आपके लिए बेस्ट है. उसकी जानकारी लेकर आए हैं. जिसके बाद आप हाइब्रिड कार, नॉर्मल कार और इलेक्ट्रिक कार में से अपनी जरूरत की गाड़ी पसंद कर सकेंगे.
हाइब्रिड कार vs इलेक्ट्रिक कार vs नॉर्मल कार
हाइब्रिड कार की एक सबसे अच्छी बात ये होती है कि ये फ्यूल और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों के जरिए चल सकती है. वहीं इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए फिलहाल देश में पर्याप्त चार्जिंग स्टेशन मौजूद नहीं हैं, जिस वजह से इनसे लंबी यात्रा नहीं की जा सकती. वहीं नॉर्मल कार को यूज करना हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक के मुकाबले काफी महंगा है. जिसके चलते एक्सपर्ट हाइब्रिड गाड़ी खरीदने की सलाह देते हैं.
हाइब्रिड क्यों पहली पसंद?

बेहतर माइलेज: हाइब्रिड कारें बेहतर माइलेज देती हैं. इनसे लॉन्ग रूट पर 25-30 किमी प्रति लीटर माइलेज मिलता है.
रनिंग कॉस्ट कम : ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाइब्रिड कारों की रनिंग कॉस्ट लंबी अवधि में ईवी से कम होती है.
चार्जिंग इन्फ्रा की चिंता नहीं : ईवी के लिए चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी बड़ी समस्या है. हाइब्रिड कारें फ्यूल और बैटरी दोनों से चल सकती है.
रेंज एंग्जाइटी नहीं : ईवी में रेंज एंग्जाइटी यानी कम चार्जिंग में लंबी दूरी तय करने को लेकर चिंता भी बरकरार है. हाइब्रिड कारें इस चिंता से निजात दिलाती हैं. बैटरी चार्ज नहीं होने की स्थिति में पेट्रोल से चला सकते हैं.

हाइब्रिड कार क्यों मानी जाती है बेस्ट
हाइब्रिड कार फ्यूल और बैटरी दोनों से चलती है. हाइब्रिड व्हीकल में पेट्रोल या डीजल जैसे इंटरनल कंक्शन इंजन (आइस) के साथ ही इलेक्ट्रिक बैटरी भी होती है, जो वाहनों की रेंज और फ्यू एफिशिएंसी बढ़ाने में मददगार है. दुनिया में पेट्रोल-डीजल चलित वाहनों के अलावा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड, माइल्ड हाइब्रिड, प्लग इन हाइब्रिड और प्योर इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता बढ़ रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *