हिजबुल्लाह ने तोड़ी इजराइल की कमर! मिसाइल हमले में तबाह किए ‘आयरन डोम मिसाइल सिस्टम’

इजराइल से बदला लेने के लिए हिजबुल्लाह ने भी नए तौर-तरीके निकाल लिए हैं. शुक्रवार को हिजबुल्लाह के लड़ाकों ने दक्षिणी लेबनान के कस्बों और गांवों पर हुए हमलों का बदला लिया. उन्होंने विभिन्न सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हुए इजराइल के कब्जे वाले क्षेत्रों के उत्तरी हिस्से में कई ऑपरेशन किए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिबुल्लाह के इस हमले में इजराइल के कई आयरन डोम मिसाइल सिस्टम ध्वस्त हो गए हैं.
हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि उसने पश्चिमी गैलिली क्षेत्र के मनोट मोशाव में एक इजराइली सैन्य चौकी पर कत्युशा रॉकेटों से ताबड़तोड़ हमले किए, जिसमें कई आयरन डोम मिसाइल बैटरियों के साथ-साथ वहां तैनात तोपखाने के बंकरों को निशाना बनाया गया. इस हमले में आयरन डोम और बैटरियां तबाह हो गई हैं.
इजराइली हमले का बदला
हिजबुल्लाह ने ये भी बताया कि उसने ये हमला किस लिए किया है. बयान में कहा गया है कि रॉकेट हमला दक्षिणी लेबनान के दोइर गांव पर इजराइली हमले के प्रतिशोध में किया गया था. हिजबुल्लाह ने दक्षिणी लेबनान के शहर मजदल जून के खिलाफ इजराइली आक्रमण के जवाब में जारिट बैरक पर कई भारी-कैलिबर बुर्कन मिसाइल भी दागी हैं. ये इजराइली सेना की पश्चिमी बटालियन के मुख्यालय के रूप में काम करता है.
ये भी पढ़ें – न ड्रोन, न मिसाइल…अमेरिका से ऐसे शांति से बदला ले रहा ईरान, याद रखेंगी पीढ़ियां!
हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने कई अन्य इजराइली स्थलों को भी निशाना बनाया है, जिसमें लेबनान के कब्जे वाले कफर शुबा पहाड़ियों में अल-समाका, रमीम बैरक और अल-मलिकियाह भी शामिल हैं.
क्या है आयरन डोम?
आयरन डोम दरअसल, छोटी दूरी का जमीन से हवा में मार करने वाला एक एयर डिफेंस सिस्टम है. इस सिस्टम में एक रडार और तामिर इंटरसेप्टर मिसाइल शामिल होता है जो इजराइल पर हमला करने वाली मिसाइलों या रॉकेटों को ट्रैक करके उन्हें बेअसर कर देता है. आयरन डोम का इस्तेमाल रॉकेट, तोप और मोर्टार के साथ-साथ विमान, हेलीकॉप्टर तथा UAV का प्रतिरोध करने के लिए भी किया जाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *