|

1968 की वो फिल्म, एक्टिंग नहीं, धर्मेंद्र को सिर्फ हाथ का साइज देखकर जिसमें किया गया था कास्ट

धर्मेंद्र कभी मेकर्स की पहली पसंद हुआ करते थे. अपने करियर में उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया है. साल 1968 में तो उन्हें एक फिल्म में सिर्फ इसलिए कास्ट किया गया था क्योंकि उनके हाथ का साइज बहुत बड़ा था. ये बात उस वक्त की है जब धर्मेंद्र एक्टिंग की दुनिया में अपनी जड़े जमा रहे थे. करियर की दूसरी फिल्म एक्टर को सिर्फ हाथ की वजह से ही मिल गई थी.

बात साल 1968 की है. धर्मेंद्र और माला सिन्हा स्टारर ‘आंखें’ ने सिनेमाघरों में दस्तक दी थी. रामानंद सागर के डायरेक्शन में बनी थी इस फिल्म में हीरो को एक सीन करना था, लेकिन उसके लिए किसी एक्टर को साइन कर पाना मुश्किल हो रहा था. लेकिन धर्मेंद्र को इस फिल्म में साइन कर लिया गया था. हालांकि उस वक्त तक धर्मेंद्र कोई बहुत बड़े स्टार भी नहीं थे. लेकिन सिर्फ हाथ की वजह से उन्हें फिल्म में ले लिया गया. आइए जानते हैं कि कौन सी थी वो फिल्म.

प्रेम सागर ने सुनाया दिलचस्प किस्सा

बात साल 1968 में आई धर्मेंद्र और माला सिन्हा की फिल्म ‘आंखें’ के दौरान की है. लीजेंड्री फिल्ममेकर रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने खुद इस बात की जानकारी दी है. कि जब धर्मेंद्र को इस फिल्म के लिए कास्ट किया था तो वह एक्टिंग में अपनी पहचान बना रहे थे. तब तक वह बड़े स्टार नहीं बन पाए थे. उन्होंने बताया कि सिर्फ धर्मेंद्र के हाथों के साइज की वजह से ही उन्हें इस फिल्म में लिया गया था.

बड़ी वजह के चलते मिली थी फिल्म

लेहरें को दिए अपने एक इंटरव्यू में प्रेम ने बताया कि जब वह फिल्म आंखें के लिए हीरो को कास्ट कर रहे थे तो कोई फिल्म में बंदूक पकड़ने वाला सीन ठीक से नहीं कर पा रहा था. ऐसे में धर्मेंद्र को इसलिए चुना क्योंकि उनके हाथ बहुत बड़े थे. उस समय जब हमारी नजर धर्मेंद्र पर पड़ी तो उन्हें कोई नहीं जानता था.वह महज एक फिल्म ‘शोला और शबनम’ में नजर आ चुके थे. कोई यकीन नहीं कर पाएगा कि सिर्फ हाथों के लिए फिल्म में धर्मेंद्र को चुना था.

बता दें कि धर्मेंद्र और माला सिन्हा की फिल्म ‘आंखें’ रामानंद सागर के डायरेक्शन में बनाई गई थी. फिल्म में धर्मेंद्र के काम को काफी पसंद किया गया था. जबकि इसके बाद एक्टर ने कई धमाकेदार फिल्मों में काम किया. साल 2023 में भी वह 88 की उम्र में करन जौहर की फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में नजर आए थे. इस फिल्म में भी उनके काम को काफी पसंद किया गया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *