लगातार तीसरे दिन चढ़ा गोल्ड का भाव, 1,000 रुपए महंगा हुआ सोना

​भारत की राजधानी दिल्ली में गोल्ड की कीमत में लगातार तीसरे दिन तेजी देखने को मिली है. जिसकी वजह से सोने के दाम 73 हजार रुपए के पार चले गए हैं. खास बात तो ये है कि बीते तीन ​दिनों में गोल्ड के भाव में 1,000 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. जानकारों की मानें तो सितंबर के महीने में फेड की ओर से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदें काफी बढ़ गई है. जिसकी वजह से ट्रेजरी यील्ड में गिरावट आने से डॉलर इंडेक्स में भी गिरावट देखने को मिली है. जिसका असर गोल्ड और सिल्वर की कीमत में देखने को मिल रही है. वैसे दिल्ली में चांदी की कीमत में गिरावट देखी गई है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर गोल्ड और सिल्वर की कीमत कितनी हो गई है.
दिल्ली में गोल्ड की कीमत में इजाफा
इंटरनेशनल मार्केट में कीमती धातु की कीमतों में उछाल के बीच बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में में सोने की कीमत 300 रुपए का इजाफा देखने को मिला है. जिसके बाद कीमत बढ़कर 73,150 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई हैं. 99.9 फीसदी शुद्धता वाली पीली धातु पिछले सत्र में मंगलवार को 72,850 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. एक दिन पहले गोल्ड की कीमत में 500 रुपए का इजाफा देखने को मिला था. जबकि सोमवार को 200 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. लगातार तीसरे सत्र में बढ़त हासिल करते हुए 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 300 रुपये बढ़कर क्रमश: 73,150 रुपये और 72,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. हालांकि, ऑल इंडिया सराफा एसोसिएशन के अनुसार, चांदी की कीमत 300 रुपए घटकर 83,200 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले बंद में 83,500 रुपए प्रति किलोग्राम थी.
विदेशी बाजारों में तेजी
व्यापारियों ने कहा कि घरेलू मांग बढ़ने के साथ-साथ वैश्विक प्रभाव के कारण सोने की कीमतों में तेजी देखी गई। वैश्विक स्तर पर कॉमेक्स पर सोना 4.50 डॉलर प्रति औंस की बढ़त के साथ 2,512.30 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी भी बढ़कर 27.98 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर थी. कोटक सिक्योरिटीज के एवीपी-कमोडिटी रिसर्च कायनात चेनवाला ने कहा कॉमेक्स सोना रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब देखने को मिल रहा है. लगातार पांचवें दिन गोल्ड की कीमत तेजी देखने को मिली. कमजोर डॉलर और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट के कारण गोल्ड कीर कीमत में इजाफा देखने को मिल रहा है. इसके अलावा जियो पॉलिटिकल टेंशन के कारण सोने की डिमांड में इजाफा देखने को मिल रहा है.
क्या कहते हैं जानकार
बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, सोने की कीमतें अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद लगातार मजबूती के साथ कारोबार कर रही हैं. वास्तव में महंगाई कम होने की वजह से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदें काफी बढ़ गई है, जिसकी वजह से अमेरिकी डॉलर और ट्रेजरी यील्ड में गिरावट आई है. बीएनपी पारिबा द्वारा शेयरखान में एसोसिएट वीपी, फंडामेंटल करेंसीज एंड कमोडिटीज, प्रवीण सिंह ने कहा कि आगे, महंगाई के सॉफ्ट आंकड़ों से अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेड) की ब्याज दर में कटौती की संभावना बढ़ जाएगी और सोने की कीमतों के लिए सकारात्मक होगा. सिंह ने कहा कि कमजोर चीनी मांग पीली धातु के लिए मंदी है, हालांकि, बाजार मुख्य रूप से अमेरिकी अर्थव्यवस्था और उसके मौद्रिक नीति पथ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *