टीम इंडिया ने 21 साल की मेहनत से बनाया था ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, अब साउथ अफ्रीका ने कर दिया ध्वस्त

साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई दो मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की. सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था, वहीं दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने 40 रन से बाजी मारी. दोनों टीमों के बीच ये मैच 3 दिन की चला. खेल के तीसरे दिन 263 रन के टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की पूरी टीम महज 222 रन पर ऑल आउट हो गई. ये जीत साउथ अफ्रीका के लिए काफी खास है. इस जीत के साथ ही अफ्रीका की टीम एक खास रिकॉर्ड में टीम इंडिया से आगे निकल गई है.
साउथ अफ्रीका ने तोड़ा टीम इंडिया का रिकॉर्ड
साउथ अफ्रीका का वेस्टइंडीज पर हमेशा दबदबा रहा है. इस सीरीज में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. साउथ अफ्रीका ने 1998 से लेकर अभी तक वेस्टइंडीज के खिलाफ एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. इस दौरान साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को लगातार 10 बार टेस्ट सीरीज में हराया है. इसी के साथ वह अब एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम भी बन गई है. इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत और ऑस्ट्रेलिया के नाम था. दोनों टीमों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही लगातार 9-9 टेस्ट सीरीज जीती हैं. हालांकि टीम इंडिया का ये सिलसिला अभी जारी है. अगर वह वेस्टइंडीज के खिलाफ अगली टेस्ट सीरीज जीत जाएगी तो अफ्रीका की बराबरी कर लेगी.
ऐसा रहा गयाना मैच का हाल
गयाना के प्रोविडिंस स्टेडियम में खेले गए दूसरे और निर्णायक मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रन बनाए थे. इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने अपनी पहली पारी में 144 रन बनाए थे. इसके बाद साउथ अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में अच्छा खेल दिखाया और 246 रन बनाए. ऐसे में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 263 रन बनाने थे, लेकिन वेस्टइंडीज अपनी दूसरी पारी में भी सस्ते में ढेर हो गया. जिसके चलते उसे एक बार फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा.
वियान मुल्डर रहे जीत के हीरो
इस मैच में साउथ अफ्रीका की जीत के हीरो वियान मुल्डर रहे. उन्होंने पहली पारी में 9 ओवर में 32 रन देकर 4 विकेट लिए.वहीं, दूसरी पारी में 2 विकेट झटके. इसके अलावा केशव महाराज को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. केशव महाराज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुल 13 विकेट हासिल किए. पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दोनों पारी में 4-4 विकेट निकालने वाले केशव महाराज ने दूसरे टेस्ट में कुल 5 बल्लेबाजों का शिकार किया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *