AMMA कमेटी से एक्टर मोहनलाल का इस्तीफा, कास्टिंग काउच, यौन उत्पीड़न जैसे आरोपों से हिली मलयालम फिल्म इंडस्ट्री

हेमा कमेटी रिपोर्ट सामने आने के बाद से मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में खलबली मची हुई है. कई बड़े एक्टर्स और फिल्ममेकर्स पर कास्टिंग काउच और फीमेल आर्टिस्ट के साथ यौन शोषण के आरोप लग रहे हैं. इस इंडस्ट्री के कई एक्टर्स खुलकर इस मामले पर अपनी बात रख रहे हैं और कह रहे हैं कि अगर आरोप सही है तो कार्रवाई होनी चाहिए. हालांकि, कई एक्टर्स ने इस मामले पर चुप्पी साध रखी. ऐसे एक्टर्स में एक नाम मोहनलाल का भी है. मामले पर चुप्पी साधे रखने के लिए उनकी आलोचना हो रही है. आलोचनाओं के बीच अब उन्होंने एक बड़ा कदम उठाया है.
दरअसल, इस मामले पर चुप रहने को लेकर मोहनलाल की ज्यादा आलोचना इसलिए हो रही है क्योंकि वो एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट (AMMA)के अध्यक्ष थे. अब उन्होंने अपने इस पद से इस्तीफा दे दिया है. रिपोर्ट की मानें तो यो समिति भंग हो चुकी है, क्योंकि मोहनलाल के साथ-साथ इस एसोसिएशन के 16 और भी लोगों ने इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि सभी ने अपनी नैतिक जिम्मेदारी का हवाला देते हुए एक साथ इस्तीफा दिया है.
इन सभी ने तब इस्तीफा दिया है जब एक्टर जगदीश के नाम की चर्चा हो रही थी कि वो इस एसोसिएशन के महासचिव बनेंगे. इससे पहले एक्टर सिद्दीकी इस पद पर थे. हालांकि, कास्टिंग काउच जैसे गंभीर आरोप लगने के बाद उन्हें अपना ये पद छोड़ना पड़ा. वहीं आलोचनाओं के बाद मोहनलाल के साथ-साथ इन 16 मेंबर्स ने भी एसोसिएशन से बाहर का रास्ता इख्तियार कर लिया है.
मोहनलाल पर क्या कह रहे थे दूसरे एक्टर्स?
AMMA के अध्यक्ष पद पर होने के बावजूद जब मोहनलाल ने कास्टिंग काउच झेल चुके कलाकारों के सपोर्ट में कुछ भी नहीं कहा तो उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. हाल ही में एक्टर शम्मी तिलकन ने मीडिया से बातचीत करते हुए मोहनलाल पर निशाना साधा. उन्होंने कहा था, “वो जवाब देने की अपनी क्षमता खो चुके हैं.” उन्होंने इस ओर भी इशारा किया था कि जो भी दोषी पाया जाता है उसे सजा मिले, चाहे वो कोई भी हो.
मशहूर एक्टर पृथ्वीराज सुकुमारन ने भी हाल ही में इस मामले पर रिएक्ट किया है. रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसी उम्मीद है कि अपराध साबित होने पर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई होगी. मामले पर एक्शन ना लेने को लेकर उन्होंने AMMA की भी आलोचना की थी.
नानी का भी रिएक्शन आया था
नानी ने भी इस मामले पर रिएक्शन दिया था. एनडीवी से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि इस मामले ने उन्हें परेशान करके रख दिया है. उन्होंने ये भी कहा कि जब भी महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार होने का मामला सामने आता है तो उन्हें ऐसा लगता है कि आज से 20 साल पहले का माहौल काफी सही थी. उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा लगता है कि अब हम खराब माहौल में रह रहे हैं. बहरहाल, एक्टर सिद्दीकी पर एक एक्ट्रेस ने ये आरोप लगाया कि जब वो 19 साल की थी तो सिद्दीकी ने उनका रेप किया. एक्टर बाबूराज पर भी हाल ही में एक महिला जूनियर आर्टिस्ट ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *