गौतम अडानी ने की 1,551 करोड़ की शॉपिंग, खरीदी 15 साल पुरानी कंपनी

जब से हिंडनबर्ग का भूत भागा है, तब से गौतम अडानी ने अपने कारोबार को विस्तार देने का काम शुरू कर दिया है. हाल ही में कंपनी ने क्यूआईपी के जरिये ​कई हजार करोड़ रुपए रेज किए हैं. अब उन्होंने अपने पोर्ट कारोबार को विस्तार देते हुए 1551 करोड़ रुपए की डील है. जिसके बाद वह एक 15 साल पुरानी कंपनी खरीदने जा रहे हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर गौतम अडानी ने किस कंपनी को खरीदने जा रही है. साथ ही ये कंपनी किन देशों में काम करती है.
इस कंपनी में खरीदी 80 फीसदी खरीदारी
अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) लिमिटेड ने एस्ट्रो ऑफशोर में 80 फीसदी हिस्सेदारी 18.5 करोड़ डॉलर यानी 1551 करोड़ रुपए में खरीदने के लिए समझौता किया है. एपीएसईजेड ने शुक्रवार को कहा कि यह सौदा पूर्ण रूप से कैश में है. कंपनी ने कहा कि एस्ट्रो के मौजूदा प्रवर्तकों के पास शेष 20 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी. कंपनी ने कहा कि एपीएसईजेड ने एस्ट्रो में 80 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 18.5 करोड़ डॉलर के पूर्ण नकद सौदे में एक पक्का समझौता किया है.
इन देशों में करेगी काम
बयान के अनुसार, साल 2009 में गठित एस्ट्रो पश्चिम एशिया, भारत, सुदूर पूर्व एशिया और अफ्रीका की एक अग्रणी वैश्विक ओएसवी परिचालक है. कंपनी ने कहा कि एस्ट्रो के पास 26 ऑफशोर सपोर्ट वेसल्स (ओएसवी) का बेड़ा है. 30 अप्रैल, 2024 को समाप्त वर्ष के दौरान एस्ट्रो का राजस्व 9.5 करोड़ डॉलर और कर-पूर्व आय (एबिटा) 4.1 करोड़ डॉलर रही थी.
अडानी पोर्ट के शेयरों में इजाफा
वैसे शुक्रवार को अडानी पोर्ट के शेयरों में मामूली इजाफा देखने को मिला है. आंकड़ों के अनुसार बीएसई पर अडानी पोर्ट एंड एसईजेड के शेयर 0.46 फीसदी की तेजी के साथ 1482.65 रुपए पर बंद हुए. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 1487.15 रुपए के साथ दिन के हाई पर पहुंचा. वैसे आज कंपनी का शेयर 1477.20 रुपए के साथ ओपन हुआ था. मौजूदा साल में अडानी पोर्ट का शेयर 435 रुपए यानी 41.47 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 3.20 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *