अब हो ही जाएगी… Mahindra और Skoda के बीच ये बड़ी डील, Tata को मिलेगी टक्कर

देश में एसयूवी सेगमेंट की प्रमुख कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा जल्द ही कार कंपनी स्कोडा ऑटो के साथ एक बड़ी डील कर सकती है. स्कोडा ऑटो, जर्मनी की प्रमुख कार कंपनी फॉक्सवैगन के फुल कंट्रोल वाली एक सब्सिडियरी कंपनी है. दोनों कंपनियों के बीच कुछ खिचड़ी पक रही है, इसकी चर्चा करीब 2 महीने पहले ही मीडिया के सामने आ गई थी. अब खबर है कि ये डील बातचीत के एडवांस स्टेज में है.
जी हां, महिंद्रा और स्कोडा ऑटो के बीच अब आपस में 50-50 प्रतिशत भागीदारी वाला एक जॉइंट वेंचर बनाने को लेकर बातचीत चल रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों कंपनियां अब आपस में गाड़ियों को बनाने की लागत, टेक्नोलॉजी और व्हीकल प्लेटफॉर्म शेयर करेंगी. इस डील से टाटा मोटर्स को सबसे ज्यादा चुनौती मिल सकती है.
इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट पर होगा फोकस
इस जॉइंट वेंचर में दोनों कंपनियों का मुख्य फोकस इलेक्ट्रिक व्हीकल पर होगा. हालांकि कंपनियां पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों पर भी साथ में काम करेंगीं. दोनों कंपनियां साथ मिलकर न्यू प्रोडक्ट डेवलपमेंट पर काम करेंगी जो मुख्य तौर पर बैटरी ऑपरेटेड एसयूवी होंगी. नए जॉइंट वेंचर में बनने वाली गाड़ियों को भारतीय बाजार के साथ-साथ इंटरनेशनल मार्केट में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा.
इस डील को लेकर ऑफिशियल ऐलान इस साल के अंत से पहले हो सकता है. फिलहाल महिंद्रा और स्कोडा दोनों ने ही इस पर बयान नहीं दिया है. हालांकि अगर ये डील होती है, तो टाटा मोटर्स को तगड़ी चुनौती मिलेगी. अभी देश के ईवी कार सेगमेंट में वही सबसे बड़ी प्लेयर है.
ऑडी और पोर्शे नहीं होंगी डील का हिस्सा
स्कोडा और महिंद्रा के बीच होने वाली नई डील में स्कोडा और फॉक्सवैगन के मौजूदा एसयूवी और सेडान मॉडल हिस्सा नहीं होंगे. वहीं फॉक्सवैगन के ऑडी और पोर्शे की लग्जरी गाड़ियां भी इस डील का हिस्सा नहीं होंगी. इससे स्कोडा को अपनी कॉस्ट, रिस्क घटाने और लोकल सोर्सिंग बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *