करोड़ों के मालिक मोहम्मद शमी को दूसरों के घर पर क्यों लेनी पड़ी शरण, उस दिन ऐसा क्या हुआ था?

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 3 सितंबर को 34 साल के हो गए हैं. दाएं हाथ का ये तेज गेंदबाज आज दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक माना जाता है. आज उनके पास पैसा है, शोहरत है लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब शमी को दूसरों के घर पर रहना पड़ा. वो पाई-पाई को मोहताज थे. मोहम्मद शमी को क्रिकेट के लिए अपना घर तक छोड़ना पड़ा. आइए आपको बताते हैं मोहम्मद शमी की वो कहानी जो बहुत कम लोग जानते है.
शमी को किसी और के घर पर लेनी पड़ी शरण
मोहम्मद शमी यूपी के अमरोहा में जन्मे थे और उन्होंने यहां काफी क्रिकेट भी खेली लेकिन उन्हें ऊपर के लेवल पर ज्यादा मौका नहीं मिले. इसके बाद शमी के कोच बदरुद्दीन सिद्दीकी ने उन्हें अमरोहा से कोलकाता जाने की सलाह दी. शमी ने कोच की बात मानते हुए 2005 में कोलकाता को अपना बेस बनाया. उन्होंने वहां डलहौजी एथलेटिक क्लब को जॉइन किया जहां उन्हें क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंदाल के असिस्टेंट सेक्रेटरी देबब्रत दास ने नोटिस किया. उनकी गेंदबाजी से वो काफी इंप्रेस नजर आए और उन्होंने शमी को गांगुली से मिलवाया. शमी ने गांगुली को गेंदबाजी भी की और इस पूर्व भारतीय कप्तान ने शमी का ध्यान रखने की सलाह दी. इसके बाद देबब्रत दास ने शमी को अपने क्लब टाउन क्लब में जगह दी, जहां उनके साथ 75000 रुपये का कॉन्ट्रैक्ट किया गया. शमी के पास रहने के लिए कोई जगह नहीं थी तो दास ने उन्हें अपने घर में ही जगह दी. शमी ने उस साल काफी मेहनत की लेकिन वो बंगाल की अंडर 22 टीम में जगह नहीं बना पाए.
2010 में की बंगाल की टीम में एंट्री
हालांकि कड़ी मेहनत के दम पर शमी ने 2010 में बंगाल की फर्स्ट क्लास टीम में जगह बना ही ली. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने असम के खिलाफ डेब्यू किया.शमी ने अगले तीन सालों में इतना बेहतरीन प्रदर्शन किया कि वो टीम इंडिया तक पहुंच गए. शमी ने पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू मैच खेला और उन्होंने कमाल की गेंदबाजी करते हुए एक विकेट हासिल किया. विकेट एक ही था लेकिन उनकी पेस और स्विंग ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया.
आज शमी 64 टेस्ट मैचों में 229 विकेट ले चुके हैं. 101 वनडे में उनके नाम 195 विकेट हैं. आईपीएल में भी वो 127 विकेट हासिल कर चुके हैं. कभी किसी और के घर पर पनाह लेने वाले शमी आज करोड़ों के मालिक हैं. उनकी संपत्ति 50 करोड़ से ज्यादा की है. अमरोहा में उनका बहुत बड़ा फार्म हाउस है जहां उन्होंने अपनी प्रैक्टिस के लिए पर्सनल मैदान और नेट्स बनाए हुए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *