‘ड्रैगन’ के किले में बजेगा गौतम अडानी का डंका, चीन में खड़ी की कंपनी

‘ड्रैगन’ के किले यानी चीन में गौतम अडानी का डंका बजने वाला है. गौतम अडानी ने चीन के शंघाई शहर में कंपनी की शुरू की शुरुआत कर दी है. ये कंपनी सप्लाई चेन की समस्या को हल करेगी. साथ ही प्रोजेक्ट्स को पूरा करने में भी अपनी सेवाएं देगी. जानकारों की मानें तो चीन में कंपनी की शुरुआत करना ग्रुप का एक स्ट्रैटिजिक मूव हो सकता है. जिसका फायदा अडानी और उनकी कंपनियों को मिलेगा. साथ ही अडानी ग्रुप के लिए एक बाजार के तौर पर भी रहेगा. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर शंघाई में खोली गई नई कंपनी का क्या है और उसके काम की विस्तार से जानकारी देते हैं?
इस कंपनी का किया गठन
अडानी ग्रुप ने सप्लाई चेन सॉल्यूशन और प्रोजेक्ट मैनेज्मेंट सर्विसेज देने के लिए चीन में एक सब्सिडीयरी कंपनी बनाई है. ग्रुप ने शेयर बाजार को जानकारी देते हुए ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि सिंगापुर स्थित उसकी सब्सिडीयरी की सब्सिडीयरी ने दो सितंबर, 2024 को चीन के शंघाई में स्थित एक पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडीयरी कंपनी अडानी एनर्जी रिसोर्सेज (शंघाई) कंपनी (एईआरसीएल) का गठन किया है.
चीन में करेगी ये बिजनेस
कंपनी ने एईआरसीएल का गठन सप्लाई चेन सॉल्यूशन और प्रोजेक्ट मैनेज्मेंट सर्विसेज देने का बिजनेस करने के लिए किया गया है. इस सहायक कंपनी को अडानी ग्लोबल पीटीई (एजीपीटीई), सिंगापुर ने गठित किया है, जो अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) की सब्सिडीयरी की सब्सिडीयरी कंपनी है. एईएल माइनिंग, सड़क, एयरपोर्ट, डाटा सेंटर और वाटर इंफ्रा बिजनेस से जुड़ी है. सूचना के अनुसार कि एईआरसीएल को दो सितंबर, 2024 को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के कंपनी कानून के तहत गठित और रजिस्टर्ड किया गया है. एईआरसीएल ने अभी तक अपना व्यावसायिक संचालन शुरू नहीं किया है.
अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर
शुक्रवार को अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में सवा फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. कंपनी का शेयर 38 रुपए की गिरावट के साथ 2976.85 रुपए बंद हुआ. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 2969 रुपए तक दिन के निचले स्तर पर भी पहुंच गया. वैसे कंपनी का शेयर मामूली तेजी साथ ओपन हुआ था. 3 जून को कंपनी ने 3,743 रुपए के साथ 52 हफ्तों का हाई बनाया था. शुक्रवार को कंपनी के मार्केट कैप को 18,692.79 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ है. जिसकी वजह से कंपनी की वैल्यूएशन 3,39,361.23 करोड़ रुपए रह गई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *