राहुल गांधी ने कहा, बीजेपी और कांग्रेस के बीच विचारों की वॉर चल रही है

कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी विपक्ष के नेता होने की जिम्मेदारी संभालने के बाद पहली बार विदेश दौरे पर गए हुए हैं. इस दौरान कांग्रेस नेता से एक इंटरव्यू में पूछा गया, लोकसभा में विपक्ष का नेता बनने के बाद उनकी जिम्मेदारी किस तरह बदली इस पर जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा, बीजेपी और कांग्रेस के बीच विचारों की एक वॉर चल रही है.
राहुल गांधी ने कहा, भारत में कांग्रेस और बीजेपी के बीच एक वैचारिक युद्ध चल रहा है और इन दोनों अलग-अलग विचारों वाली पार्टियों के भारत को लेकर बिल्कुल अलग विजन है. राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के बारे में बात करते हुए कहा हम एक ऐसे विजन पर विश्वास रखते हैं, जहां सभी को अधिकार दिए जाए, सभी को आगे बढ़ने का अधिकार मिले.
सभी तरह की कल्पनाओं की इजाजत दी जाए, जहां आपको इस बात के कारण सताया नहीं जाए कि आप किस धर्म में विश्वास रखते हैं, आप किस समुदाय से आते हैं या आप कौन सी भाषा बोलते हैं. दूसरी तरफ उन्होंने, बीजेपी का जिक्र करते हुए कहा, इसके उलट बीजेपी का बहुत कठोर है, पार्टी एक ऐसा विजन रखती है जहां सारी ताकत केंद्र के हाथ में हो (Centralizing Vision)
राहुल गांधी ने बताया कांग्रेस का विजन
राहुल गांधी ने कांग्रेस के विजन का जिक्र करते हुए कहा, हम इन्हीं चीजों से लड़ते हैं. हम भारत की संस्थाओं की रक्षा करते हैं, भारत में कमजोर वर्गों की रक्षा करते हैं, निचली जाति की रक्षा करते हैं, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों की रक्षा करते हैं और गरीब लोगों की रक्षा करते हैं.
“लोगों की आवाज बनने की कोशिश की”
राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, यात्रा के बाद, मैंने जितना हो सके उतने लोगों की आवाज बनने की कोशिश की. उन्होंने कहा, लोगों की आवाज बनने के लिए आपको जाना होगा और समझना होगा कि क्या हो रहा है. उन्होंने आगे कहा आपको कृषि जगत में, वहां जाकर आपको किसानों के संघर्ष का पता लगेगा, वित्तीय जगत में क्या हो रहा है, टेक्स में क्या हो रहा है.
इन सब चीजों में क्या हो रहा है यह जानने के लिए आपको इसकी गहराई में जाना होगा, लोगों से बात करनी होगी, और फिर वो जो अपनी परेशानी बता रहे हैं उसे गहराई से समझना होगा और फिर उसे आपको पूरी दुनिया के सामने रखा होगा और फिर उन्हीं सब बातों के आधार पर आपको व्यापक स्तर पर एक विजन तैयार करना होगा. राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, देश के लिए इंडिया गठबंधन का विजन, बीजेपी सरकार से अलग है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *