Car Insurance Policy Renewal: पॉलिसी नहीं करवाई रिन्यू? तो इतने दिनों बाद NCB हो जाएगा जीरो

Car Insurance Policy से जुड़ी जरूरी बातें हम आप लोगों को बताते रहते हैं जिससे कि आपको गाड़ी का इंश्योरेंस खरीदते वक्त या फिर खरीदने के बाद किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. आज भी हम आपको कार इंश्योरेंस से जुड़ी एक ऐसी ही खास जानकारी देने वाले हैं जो आप लोगों के बहुत ही काम आएगी.
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें तारीख याद नहीं रहती और इस वजह से कई बार Car Insurance Policy Renewal डेट आकर निकल भी जाती है और पता ही नहीं चलता. लेकिन आप लोगों की यही छोटी सी लापरवाही आप लोगों पर भारी पड़ सकती है, पूछिए कैसे?
Car Insurance Policy Renewal: पॉलिसी नहीं हुई रिन्यू तो क्या होगा?
अगर आप अपनी कार इंश्योरेंस पॉलिसी को समय पर रिन्यू नहीं करवाते हैं, तो आपको अब तक जितना भी नो क्लेम बोनस यानी एनसीबी मिला है वो सारा NCB एक्सपायर हो जाएगा. NCB होता क्या है और इससे आप लोगों को कौन-कौन से फायदे होते हैं, आइए जानते हैं?
NCB का क्या है फायदा?
इंश्योरेंस कंपनी आप लोगों को एनसीबी तब देती है जब प्रीमियम भरने के बाद उस साल आप कंपनी से क्लेम नहीं लेते हैं. क्लेम नहीं लेने पर इंश्योरेंस कंपनी ग्राहकों को नो क्लेम बोनस ऑफर करती है जो प्रीमियम कम करने में ग्राहकों की मदद करता है.
अगर पॉलिसी को सही समय पर रिन्यू नहीं करवा पाए तो कोई बात नहीं, आइए जानते हैं कि पॉलिसी एक्सपायर होने के बाद आप लोगों के पास कार इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करने के लिए कितने दिनों का समय होता है?
कटारिया इंश्योरेंस के मोटर हेड संतोष सहानी से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि पॉलिसी एक्सपायर होने के बाद कार मालिक के पास 90 दिनों का समय यानी ग्रेस पीरियड होता है. अगर कोई व्यक्ति पॉलिसी एक्सपायर होने के 90 दिनों के अंदर पॉलिसी को रिन्यू करवा लेता है तो इस केस में NCB का नुकसान नहीं होगा. लेकिन 90 दिनों बाद नो क्लेम बोनस जीरो यानी एक्सपायस हो जाएगा और इसके बाद जब आप इंश्योरेंस करवाएंगे तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *