पैरालंपिक गेम्स के सितारों से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, गोल्ड मेडलिस्ट हरविंदर ने दिया ये गिफ्ट

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से पूरे देश का नाम रोशन किया. भारत के पैरा-एथलीट्स ने इन गेम्स में 29 मेडल अपने नाम किए और पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. पेरिस में 8 सितंबर को खत्म हुए गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व करने के बाद वापस लौटे खिलाड़ियों ने अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की है. गुरुवार 12 सितंबर को पीएम मोदी ने पैरालंपिक के सिर्फ मेडल विजेताओं से ही नहीं, बल्कि गेम्स में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों का अपने आवास पर स्वागत किया और उनके साथ बात करते हुए बधाई देते हुए हौसला भी बढ़ाया. इस दौरान गेम्स में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीतने वाले हरविंदर सिंह ने पीएम को अपना ऐरो गिफ्ट किया.
देश में लगातार खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने वाले पीएम मोदी हाल के दिनों में देश के शीर्ष खिलाड़ियों से मिले हैं. जुलाई में ही वो टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम से मिले थे. फिर पिछले महीने ही पेरिस ओलंपिक के मेडल विजेताओं और इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों से भी पीएम ने अपने लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर मुलाकात की थी. इसी सिलसिले को जारी रखते हुए मोदी ने अब पैरालंपिक के सितारों को भी अपने घर बुलाया और उनके साथ काफी देर तक चर्चा की, उनके अनुभव सुने और अपने अनुभव भी बांटे.
हरविंदर ने दिया खास गिफ्ट
पैरालंपिक गेम्स में आर्चरी का गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने हरविंदर सिंह ने पीएम को अपना ऐरो यानि गेम्स तीर गिफ्ट किया, जिसका इस्तेमाल उन्होंने इन गेम्स के दौरान किया था. पीएम से मुलाकात के बाद हरविंदर ने बताया कि पीएम ने सिर्फ मेडल विजेताओं से ही नहीं, बल्कि गेम्स में हिस्सा लेने वाले हर खिलाड़ी से बात की और साथ ही सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों के साथ भी चर्चा की. मोदी ने उनका हौसला भी बढ़ाया.

#WATCH | After meeting PM Modi, Paralympic Gold Medalist in Archery, Harvinder Singh says “I gifted my arrow to Prime Minister Modi, that was used in the Paralympics…PM Modi motivated us a lot and he congratulated our team…He spoke to the medal winner, participants and also pic.twitter.com/sBRq6dyc3G
— ANI (@ANI) September 12, 2024

वहीं राइफल शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली मोना पटेल का तो सपना ही पूरा हो गया. वो पीएम मोदी से मिलना चाहती थीं और खुद प्रधानमंत्री ने उनका ये सपना पूरा कर दिया. मोना ने बताया कि पीएम ने उनके बच्चे और परिवार के बारे में भी पूछा, जिससे वो हैरान थीं कि पीएम को ये सब भी पता है. वहीं सोनल पटेल ने बताया कि मेडल न जीत पाने के बावजूद पीएम ने उनकी तारीफ की और अगले गेम्स में सफलता के लिए प्रेरणा दी.

Our star Paralympians, who made us proud at #ParisParalympics2024, are all set for their exclusive interaction with Hon’ble Prime Minister Shri Narendra Modi later today.
Catch the #SAIExclusive footage right before the big interaction and #Cheer4Bharat pic.twitter.com/131yFwMmT9
— SAI Media (@Media_SAI) September 12, 2024

सबसे ज्यादा एथलीट्स, रिकॉर्ड मेडल
भारत की ओर से इस बार पैरालंपिक में 80 से ज्यादा एथलीट्स ने हिस्सा लिया था जो इन गेम्स के इतिहास में भारत का सबसे बड़ा दल था. इसका नतीजा भी पेरिस में दिखा, जहां इन खिलाड़ियों ने अपने जज्बे और प्रतिभा के दम पर देश को 29 मेडल दिलाए जो अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है. टोक्यो पैरालंपिक में भारत के खाते में 19 मेडल आए थे. इस बार 7 गोल्ड मेडल, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल भारतीय एथलीट्स ने जीते.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *