केरल के इन दो दोस्तों ने विदेश जाकर बनाया इतिहास, खड़ी की देसी बीयर की ये कंपनी

भारत में जब लोग विदेश यात्रा से लौटते हैं, तो एक चीज उनके साथ जरूर होती है. वो है विदेशी शराब की बोतल. एयरपोर्ट्स पर ड्यूटी फ्री शॉप्स पर सबसे ज्यादा बिक्री शराब और परफ्यूम की ही होती है. लेकिन ये कहानी ऐसे दो दोस्तों की है जिन्हें अपना देसी स्वाद बहुत पसंद था. इसलिए उन्होंने पोलैंड में एक ऐसा बीयर ब्रांड खड़ा कर दिया, जो स्वाद में देसी और फील में एकदम इंटरनेशनल है. इस ‘देसी बीयर’ का एक तार रूस और यूक्रेन के युद्ध से भी जुड़ा है.
जी हां, इस शराब ब्रांड का नाम है ‘मलयाली’ (Malayali Beer Brand), जिसे शुरू करने वाले भी दो मलयाली ही हैं. केरल से संबंध रखने वाले चंद्रमोहन नल्लूर और सार्गीव सुकुमारन ने पोलैंड में नवंबर 2022 में इस बीयर ब्रांड को एस्टैबलिश किया.
युद्ध से जुड़ी है ‘मलयाली’ के बनने की कहानी
‘मलयाली बीयर ब्रांड’ के बनने की कहानी रूस और यूक्रेन युद्ध से जुड़ी है. इस बीयर को शुरू करने का ख्याल चंद्रमोहन नल्लूर को एक मजबूरी के सौदे से आया. उन्होंने ब्रांड को खड़ा करने के लिए अपने डिजाइनर दोस्त सार्गीव सुकुमारन से मदद ली. चंद्रमोहन नल्लूर ‘इंडो-पोलिश चैंबर ऑफ कॉमर्स’ में हेड ऑफ बिजनेस रिलेशंस के तौर पर काम करते थे.
हुआ कुछ यूं कि यूक्रेन-रूस युद्ध शुरू होने से करीब 4 दिन पहले ही एक क्लाइंट ने उनकी मदद मांगी, जिसके पास 20,000 किलो इंडियन राइस फ्लेक्स का एक ऑर्डर पड़ा था, जो पोलैंड से बाहर जाना था. लेकिन युद्ध की संभावना के चलते एक्सचेंज रेट कम हो गया. तब चंद्रमोहन नल्लूर ने उस राइस फ्लेक्स से एक अनोखा बीयर ब्रू तैयार किया और इस तरह ‘मलयाली’ ब्रांड की शुरुआत हुई.
दो साल में ही मचाया धमाल
‘मलयाली बीयर’ को देखते ही देखते पॉपुलैरिटी मिल गई. एक तो ये गेहूं और जौ से बनने वाली बीयर की डोमिनेंस मार्केट में चावल से बनने वाली बीयर थी. दूसरी ओर इसका स्वाद देसी होने के साथ-साथ इसका फील पूरा इंटरनेशनल है. अगर आप इसकी ब्रांडिंग को देखें, तो इसके लोगो में केरल के सुप्रसिद्ध ‘कथकली’ डांस का फेस है. जबकि उसके चेहरे पर एक एविएटर ग्लास है. इस ब्रांडिंग की डिजाइन भी कोच्चि में हुई है. अब कंपनी पश्चिमी एशिया, यूरोप और भारतीय बाजार में अपना एक्सपेंशन कर रही है.
Disclaimer : शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. TV9 Digital किसी भी तरह से शराब के सेवन को बढ़ावा नहीं देता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *