देश में बरस रहा डॉलर, विदेशी मुद्रा भंडार ने बनाया अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इसका लेटेस्ट डेटा जारी किया है, जिसके हिसाब से देश का विदेशी मुद्रा भंडार अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है. भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब 692.30 अरब डॉलर का हो गया है. भारतीय रिजर्व बैंक हर हफ्ते देश के विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति के बारे में बताता है.
भारतीय रिजर्व बैंक ने 20 सितंबर को खत्म हुए हफ्ते का आंकड़ा जारी किया. इस हफ्ते में पिछले सप्ताह के मुकाबले देश का विदेशी मुद्रा भंडार (फॉरेक्स रिजर्व) 2.84 अरब डॉलर बढ़ गया है. इस तरह इसने 692.30 अरब डॉलर का सबसे ऊंचा रिकॉर्ड बनाया है. इससे पिछले सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 22.3 करोड़ डॉलर बढ़कर 689.46 अरब डॉलर की नयी ऊंचाई पर जा पहुंचा था.
कहां से आया कितना पैसा?
जब विदेशी मुद्रा भंडार का कैलकुलेशन किया जाता है, तो उसमें सिर्फ विदेशी मुद्रा की वैल्यू नहीं देखी जाती. बल्कि देश के पास मौजूद गोल्ड रिजर्व, आईएमएफ के पास भुगतान के लिए पड़ा पैसा और एसडीआर को भी टोटल में शामिल किया जाता है.
इसके हिसाब से 20 सितंबर को खत्म हुए सप्ताह में मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा मानी जाने वाली विदेशी मुद्राओं का मूल्य 2.06 अरब डॉलर बढ़कर 605.69 अरब डॉलर हो गया. इसमें सिर्फ डॉलर की वैल्यू शामिल नहीं है, बल्कि विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, पाउंड और येन जैसी नॉन-अमेरिकी करेंसी की वैल्यू भी शामिल है. इन्हें सिर्फ दिखाया डॉलर के टर्म में जाता है और इनकी घट-बढ़ का असर फॉरेक्स रिजर्व पर दिखता है.
गोल्ड रिजर्व का भी बढ़िया हाल
रिजर्व बैंक के 20 सितंबर तक के डेटा के हिसाब से देश में मौजूद स्वर्ण भंडार का मूल्य 72.6 करोड़ डॉलर बढ़कर 63.61 अरब डॉलर हो गया है. वहीं भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलने वाला विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) 12.1 करोड़ डॉलर बढ़कर 18.54 अरब डॉलर हो गया. जबकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास भारत का आरक्षित भंडार (इंडियन रिजर्व) 6.6 करोड़ डॉलर घटकर 4.46 अरब डॉलर रहा.
बीते कुछ समय में डॉलर की वैल्यू में काफी उतार-चढ़ाव देखा गया है. वहीं अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरें घटाने के बाद से सोने की कीमतों में इजाफा देखा जा रहा है. इस वजह से भी देश के विदेशी मुद्रा भंडार का मूल्य बढ़ा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *