आंतकियों को पकड़ने वाला पुलिस अधिकारी अब BCCI में करेगा नौकरी, मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लिया है. बीसीसीआई ने एंटी करप्शन यूनिट (ACU) का नया हेड चुन लिया है. भारतीय क्रिकेट में ये अहम जिम्मेदारी अब एक रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी संभालेगा, जो चार साल तक आतंकवाद निरोधक संगठन (NIA) के प्रमुख भी रहे चुके हैं. बीसीसीआई ने एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) का नया हेड रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी शरद कुमार का चुना है.
शरद कुमार को मिली बड़ी जिम्मेदारी
उत्तर प्रदेश के बरेली के रहने वाले शरद कुमार को तीन साल के लिए बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट का हेड बनाया गया है. बोर्ड के एक सूत्र ने बताया कि 29 सितंबर को बीसीसीआई की सालाना आम बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई. नए पद पर काबिज होने के बाद वह क्रिकेट में भ्रष्टाचार संबंधी मसलों का हल निकालने में अहम भूमिका निभायेंगे जिसमें मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी प्रकरण शामिल है.
कौन हैं शरद कुमार?
शरद कुमार हरियाणा कैडर के 1979 बैच के आईपीएल अधिकारी हैं और 2013 से 2017 तक आतंकवाद निरोधक संगठन के प्रमुख रहे हैं. एनआईए में रहने के बाद कुमार को केंद्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया था जहां वह जून 2018 से अप्रैल 2020 तक रहे. एनआईए महानिदेशक रहते हुए कुमार ने कई बड़ी जांच और अभियानों में अहम भूमिका निभाई. उनके कार्यकाल में एनआईए ने भारत में कई आतंकी हमलों की जांच की जिसमें पठानकोट एयरबेस पर प्रतिबंधित जैश ए मुहम्मद की ओर से किया गया आतंकी हमला शामिल था. कुमार ने एनआईए की क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.
बता दें, शरद कुमार हरियाणा कैडर के ही पूर्व आईपीएस अधिकारी केके मिश्रा की जगह लेंगे. केके मिश्रा को पिछले साल बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट का हेड बनाया गया था. लेकिन वह अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *