JP की जयंती पर UP में गरमाई सियासत, अखिलेश यादव के घर के बाहर बैरिकेडिंग, रास्ते सील

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने (11 अक्टूबर) जय प्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर लखनऊ के जेपीएनईसी जाने का तय किया था. इसी के चलते अब सामने आया है कि अखिलेश यादव 11 अक्टूबर को घर से न निकल पाएं इस के लिए लखनऊ प्रशासन ने घेरेबन्दी शुरू कर दी है, प्रमुख के घर के बाहर बैरिकेडिंग लगाकर रास्ता सील किया जा रहा है.
अखिलेश यादव गुरुवार को जेपीएनईसी पहुंचे थे, जहां लखनऊ विकास प्राधिकरण ने मुख्य द्वार को सील कर दिया है. अखिलेश यादव ने इस मौके पर सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर योगी सरकार को घेरते हुए लिखा, ये है बीजेपी राज में आजादी का दिखावटी अमृतकाल, श्रद्धांजलि न दे पाए जनता इसलिए उठा दी गई दीवार.
“सरकार क्या छिपा रही है”
साथ ही अखिलेश यादव ने कहा, यह जेपीएनआईसी, समाजवादियों का संग्रहालय है, यहां जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा है और इसके अंदर ऐसी चीजें हैं जिनसे हम समाजवाद को समझ सकते हैं. ये टिन की चादरों के पीछे लगाकर सरकार क्या छिपा रही है? क्या ऐसी संभावना है कि वो जेपीएनआईसी को बेचने की तैयारी कर रहे हैं या किसी को देना चाहते हैं?
संपूर्ण क्रांति के नायक लोकनायक जय प्रकाश नारायण की जयंती पर सियासत छिड़ गई है. जहां एक तरफ अखिलेश यादव आरोप लगा रहे हैं कि बीजेपी सरकार उनको जेपीएनआईसी में जाने से रोक रही है और केंद्र के बाहर टिन की चादरें लगाई जा रही है. वहीं, दूसरी तरफ एलडीए ने बताया है कि उसने जेपीएनआईसी को सील क्यों किया है.

ये है भाजपा राज में आज़ादी का दिखावटी अमृतकाल
श्रद्धांजलि न दे पाए जनता इसलिए उठा दी गयी दीवार
भाजपा ने जो रास्ता बंद किया है, वो उनकी बंद सोच का प्रतीक है।
भाजपा जय प्रकाश नारायण जी जैसे हर उस स्वतंत्रता सेनानी के लिए अपने मन में दुर्भावना और दुराव रखती है, जिसने भी देश की pic.twitter.com/kYaHiX1B1n
— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) October 10, 2024

LDA ने क्या कहा?
लखनऊ विकास प्राधिकरण ने जयप्रकाश नारायण की जयंती के अवसर पर अखिलेश यादव के JPNIC जाने के कार्यक्रम के संबंध में एक पत्र जारी किया था. इसमें लिखा है, JPNIC इस समय एक निर्माण स्थल है, जहां निर्माण सामग्री बेतरतीब ढंग से फैली हुई है और बारिश होने की वजह से स्थल पर कई कीड़े होने की संभावना है. पत्र में कहा गया, सपा प्रमुख अखिलेश यादव को जेड प्लस सुरक्षा हासिल है, जिसकी वजह से सुरक्षा के कारणों के चलते उनका प्रतिमा पर माल्यार्पण करना और JPNIC का दौरा करना न सुरक्षित है और न ही उचित है.
अखिलेश यादव ने शेयर की तस्वीरें
अखिलेश यादव जब गुरुवार को जेपीएनआईसी के द्वार पर पहुंचे तो वहां टिन की चादरें लगी थी. उसी के बाद एक वीडियो सामने आया जिसमें अखिलेश यादव ने चित्रकार से कहा कि टिन पर समाजवादी पार्टी जिंदाबाद लिखा दो, इसी के बाद एक तस्वीर अखिलेश यादव ने पोस्ट की जिसमें टिन पर समाजवादी पार्टी जिंदाबाद लिखवाया गया.
2016 में बनवाया गया था केंद्र
इससे पहले पिछले साल भी सपा को जेपी जयंती पर माल्यार्पण की अनुमति नहीं मिली थी, जिसके बाद अखिलेश यादव ने दीवार से कूद कर माल्यार्पण किया था. अखिलेश यादव ने साल 2016 में मुख्यमंत्री रहते हुए जेपीएनआईसी का उद्घाटन किया था. हालांकि, साल 2017 में जब सत्ता पलटी और योगी सरकार का गठन हुआ तो इमारत का काम बंद हो गया था. इस केंद्र में जयप्रकाश नारायण संग्रहालय होने के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *