अप्रवासियों पर फिर हमलावर ट्रंप, बोले- अमेरिकी नागरिकों को मारने वालों को मिले मौत की सजा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कोलोराडो के ऑरोरा में एक रैली के दौरान अप्रवासियों को खतरनाक अपराधी बताया. साथ ही अमेरिकी नागरिकों को मारने वाले अप्रवासियों के लिए मौत की सजा की मांग की. उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के देखते हुए एंटी इमिग्रेशन बयानबाजी को तेज कर दिया दिया है.
इसके अलावा ट्रंप ने वेनेजुएला गैंग ट्रेन डी अरागुआ को भी खत्म करने की बात कही. उन्होंने कहा कि अगर वह चुने गए तो वह गैंग के सदस्यों को निशाना बनाने के लिए एक नेशनल ऑपरेशन ऑरोरा शुरू करेंगे.
इमिग्रेशन विरोधी बयानबाजी तेज
रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रम्प ने 5 नवंबर के चुनाव अभियान के अंतिम हफ्तों में अपने इमिग्रेशन विरोधी बयानबाजी को काफी सख्त कर दिया है, जहां उनका लक्ष्य डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस को हराना है. जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अवैध इमिग्रेशन पर ज्यादातर मतदाता ट्रम्प को इसे संबोधित करने में सक्षम व्यक्ति के रूप में देखते हैं.
मौत की सजा की मांग
ट्रम्प ने समर्थकों की एक बड़ी भीड़ के जोरदार नारे के बीच कहा कि मैं ऐसे किसी भी प्रवासी के लिए मौत की सजा की मांग कर रहा हूं जो किसी अमेरिकी नागरिक या कानून प्रवर्तन अधिकारी को मारता है. ट्रम्प पहले ही अन्य अपराधियों के लिए मौत की सजा के विस्तार का प्रस्ताव कर चुके हैं, जिनमें महिलाओं और बच्चों की यौन तस्करी के दोषी लोग भी शामिल हैं.
अमेरिका के लगभग आधे राज्यों ने मौत की सजा पर प्रतिबंध लगा दिया है. डेथ पेनल्टी इंफॉर्मेशन सेंटर के अनुसार, हालांकि संघीय मौत की सजा है, लेकिन इसका उपयोग शायद ही कभी किया जाता है. योग्य अपराधों के विस्तार के लिए अमेरिकी कांग्रेस के एक अधिनियम की आवश्यकता होगी.
ट्रम्प के तीसरे राष्ट्रपति पद की दौड़ की एक पहचान यह रही है कि उन्होंने प्रवासी अपराध पर अपना ध्यान केंद्रित किया है, हालांकि शैक्षणिक अध्ययन से पता चलता है कि अप्रवासी मूल-निवासी अमेरिकियों की तुलना में उच्च दर पर अपराध नहीं करते हैं. हैरिस अभियान ने मृत्युदंड प्रस्ताव से संबंधित टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.
सीमा सुरक्षा पर अपना रुख सख्त
अगस्त में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के बाद उपराष्ट्रपति हैरिस ने सीमा सुरक्षा पर अपना रुख सख्त कर दिया और इस साल की शुरुआत में कांग्रेस में द्विदलीय सीमा सुरक्षा बिल को रोकने में मदद करने के लिए ट्रम्प को दोषी ठहराया. 10 सितंबर को हैरिस के साथ राष्ट्रपति पद की बहस के दौरान, ट्रम्प ने दावा किया था कि ट्रेन डी अरागुआ के सदस्यों ने कई जीर्ण-शीर्ण अरोरा अपार्टमेंट परिसरों को नियंत्रित किया. हालांकि शहर के शीर्ष अधिकारियों ने आरोपों का खंडन किया है.
ऑरोरा के मेयर ने किया ट्रंप का स्वागत
ऑरोरा के मेयर माइक कॉफमैन ने रैली से पहले एक बयान में कहा कि वेनेज़ुएला गिरोह की गतिविधि के बारे में चिंताओं को अत्यधिक बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है. हालांकि उन्होंने शहर का दौरा करने के लिए ट्रम्प का स्वागत किया. ऑरोरा पुलिस विभाग के आंकड़ों के अनुसार, ऑरोरा में प्रमुख अपराधों में साल-दर-साल गिरावट आई है. हाउसकीज़ एक्शन नेटवर्क के एक सामुदायिक आयोजक वी रीव्स ने कहा कि निवासी ट्रम्प की यात्रा को लेकर घबराए हुए थे. रीव्स ने कहा, वे ट्रम्प समर्थकों के सामने आने और उन्हें धमकी देने से चिंतित हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *