इस मल्टी बैगर स्टॉक ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न, आज 19 फीसद चढ़कर 52 हफ्ते के नए हाई पर पहुंचा

इस मल्टी बैगर स्टॉक ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न, आज 19 फीसद चढ़कर 52 हफ्ते के नए हाई पर पहुंचा

आज टॉप गेनर स्टॉक्स में रियल स्टेट कंपनी सोभा के शेयर भी शामिल हैं। आज सोभा के शयेर 1334.70 रुपये स्तर पर पहुंच गए। यह इसका 52 हफ्ते का नया हाई है। स्टॉक में आई तेजी के पीछे घरेलू ब्रोकरेज कंपनी मोतीलाल ओसवाल द्वारा वित्त वर्ष 2024 के लिए अपने टॉप पिक्स के रूप में रियल एस्टेट कंपनी को चुनने और इसके टार्गेट प्राइस को संशोधित करने जैसे कारण हैं।

ब्रोक्रेज फर्म ने इसका टार्गेट प्राइस 1,400 रुपये कर दिया है। इसके बाद गुरुवार को एनएसई पर सोभा के शेयर 19% से अधिक उछलकर 1,334.70 रुपये के अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। मोतीलाल के स्टॉक की समीक्षा बुधवार को 10% की तेजी के बाद आई है। पिछले दो सत्रों में स्टॉक ने 30% से अधिक की बढ़त हासिल की है।

कुल 13 में से 11 एनालिस्ट सोभा के शेयरों में दमदार खरीदारी की सलाह दे रहे हैं। बाकी के बचे दो विश्लेषक भी स्टॉक को लेकर बुलिश हैं और Buy की सिफारिश कर रहे हैं। मल्टीबैगर स्टॉक ने पिछले 12 महीनों में 117% का रिटर्न दिया है। जबकि, पिछले छह महीने में ही स्टॉक ने 132 फीसद से अधिक रिटर्न दिया है। अगर पिछले एक महीने के प्रदर्शन की बात करें तो सोभा ने करीब 31 फीसद की उड़ान भरी है।

ब्रोकरेज फर्म ने कहा, ” हमारा मानना ​​है कि सोभा अपने विशाल vast land reserve को अनलॉक करने और अपनी बैलेंस शीट के माध्यम से बाहरी विकास के अवसरों की खोज पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकास के मामले में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार है।” हालांकि, मोतीलाल ओसवाल ने टार्गेट प्राइस से जुड़े प्रमुख जोखिमों को भी चिह्नित किया है, जिसमें मंदी और अन्य चीजों के अलावा बड़े भूमि पार्सल के मुद्रीकरण (monetisation of large land parcels ) में देरी शामिल है।

सोभा के शेयरों में उड़ान के कारण

मोतीलाल ने कहा कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2011-23 में प्री-सेल्स में 30% सीएजीआर दिया, जो मजबूत मांग, बढ़ी हुई लॉन्च और बढ़ती कीमतों से प्रेरित था। इस अवधि के दौरान वॉल्यूम में 20% का सीएजीआर देखा गया, जिसमें एनसीआर, गिफ्ट सिटी और हैदराबाद के उच्च योगदान से सहायता मिली। बेंगलुरु में विकास उद्योग के विकास के अनुरूप था।

सोभा ने इस अवधि के दौरान मूल्य निर्धारण में 12% सीएजीआर हासिल की, जिसका नेतृत्व एनसीआर (+21%), गिफ्ट सिटी (+16%), और पुणे (+10%) जैसे बाजारों में मजबूत ग्रोथ के कारण हुआ।

मोतीलाल ओसवाल को उम्मीद है कि सोभा वित्त वर्ष 26 तक लॉन्च को 9-10 मिलियन वर्ग फुट तक बढ़ा देगा, जिससे वित्त वर्ष 23-26 तक प्री-सेल्स में 25% सीएजीआर बढ़कर 10,000 करोड़ रुपये होने की संभावना है। साथ ही वित्तीय वर्ष 2025 से आवासीय मार्जिन में सुधार होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *