नए साल में जरूर कराएं Cancer की ये 5 Screening, बीमारी का जोखिम होगा कम

नए साल आ चुका है, ऐसे में लाखों ने सेहत को अपने न्यू ईयर रिजोल्यूशन का हिस्सा बनाया है। अगर, आप भी इस साल सेहत को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको कैंसर के आवश्यक टेस्ट अवश्य कराने चाहिए।

इससे समय रहते कैंसर की समस्याओं की पहचान हो सकती है। कैंसर को चार चरणों में बांटा जाता है। विशेषज्ञों और डॉक्टरों का कहना है कि पहले चरण में बीमारी की पहचान करने से उसके इलाज को करना बेहद आसान हो जाता है। ऐसे में आप इस साल कैंसर से जुड़ी कुछ उपयोगी स्क्रिनिंग कर सकते हैं। आगे जानते हैं कि साल 2024 में आपको कौन सी स्क्रीनिंग करनी चाहिए।

सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग – Cervical Cancer Screening

सर्वाइकल कैंसर की जांच में एचपीवी परीक्षण और पैप स्मीयर शामिल हैं, दोनों ही सर्वाइकल कैंसर का शीघ्र पता लगाने या इसके विकास को रोकने में प्रभावी होते हैं। 18 साल की उम्र के बाद महिलाएं अपनी उम्र के आधार पर सर्वाइकल कैंसर के खतरे का आकलन करने के लिए इन स्क्रिनिंग को करवा सकती हैं।

मैमोग्राम – Mammogram

स्तन कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए मैमोग्राम, स्तनों का एक्स-रे करा सकते हैं। नियमित मैमोग्राम डॉक्टरों को समय के साथ परिवर्तनों को जांचने और स्तन कैंसर को महसूस होने से तीन साल पहले तक पहचानने में सक्षम बनाता है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार 40 से 44 वर्ष की आयु वाली महिलाओ को ब्रेस्ट की देखभाल के लिए यह टेस्ट अवश्य कराना चाहिए।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *