पास्ता खाते समय न करें ये गलतियां, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

आजकल लोगों को चाऊमीन, माइक्रोनी और पास्ता खाना बहुत पसंद है. ये स्वादिष्ट भी होता है और साथ ही इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता. इसलिए लोग इसका सेवन ब्रेकफास्ट में बहुत करते हैं.

लेकिन इन सब चीजों का ज्यादा सेवन वजन बढ़ना या सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ने का कारण भी बन सकता है. हम में से ज्यादातर लोग घर पर ही पास्ता बनाकर खाते हैं. लेकिन हम इसे बनाते समय अनजाने में कुछ गलतियां ऐसी कर देते हैं जिससे हमारी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

डाइटिशियन खुशबू गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम पर पास्ता बनाते हुए एक रिल शेयर की है जिसमें उन्होंने हमें पास्ता बनाते समय की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बताया है तो चलिए नजर डालते हैं उन गलतियों पर जिन्हें पास्ता बनाते समय करने से बचना चाहिए.

खाने की मात्रा

पास्ता चाहें साबुत गेंहू का हो या फिर ड्यूरम गेहूं का, इन दोनों में ही कैलोरी समान मात्रा में होती है और फाइबर की मात्रा में थोड़ा बहुत ही फर्क होता है. तो इसलिए इसे सेवन करने की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए.

सॉस का उपयोग

पास्ता का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें सॉस मिक्स की जाती है और आजकल तो लोग वाइट सॉस पास्ता खाना बेहद पसंद करते हैं. लेकिन डाइटिशियन का कहना है कि रेड सॉस पास्ता, सफेद और मिक्स सॉस की तुलना में ज्यादा बेहतर होती है. क्योंकि इसमें पनीर और मक्खन के रूप में बहुत ज्यादा फैट नहीं शामिल होता.

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *