MS DHONI सहित इन भारतीय खिलाड़ियों को नहीं दिया गया अर्जुन अवॉर्ड, देखें लिस्ट

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मंगलवार को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. अवॉर्ड मिलने के बाद शमी काफी भावुक नजर आए.

मोहम्मद शमी को ने अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया.

भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित किया. अवॉर्ड मिलने के बाद उन्होंने कहा, ‘ये किसी सपने के सच होने के जैसा है. लोगों की सारा जीवन निकल जाता है, लेकिन इस अवार्ड को जीत नहीं पाते है. मुझे खुशी है कि मेरा नाम अर्जुन अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है.’

एमएस धोनी

भारतीय टीम के सफल पूर्व कप्तान एमएस धोनी आईसीसी की तीन बड़ी ट्रॉफियां जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं. महेंद्र सिंह धोनी को पद्म भूषण और राजीव गांधी खेल रत्न सहित कई बड़े पुरस्कारों से नवाजा गया है, लेकिन हैरानी की बात यह है कि महेंद्र सिंह धोनी ने कभी अर्जुन अवॉर्ड का पुरस्कार नहीं जीता है.

एमएस धोनी

धोनी की कप्तानी में भारत आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (2007), वनडे वर्ल्ड कप (2011) और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी (2013) का खिताब जीत चुका है. इसके अलावा भारत 2009 में पहली बार टेस्ट में नंबर एक बना था.

सुरेश रैना

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना भारत के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स (टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल) में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज थे. सुरेश रैना के नाम आईपीएल और टी20 इंटरनेशनल को मिलाकर 6,000 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. हालांकि इसके बावजूद सुरेश रैना को अर्जुन अवॉर्ड का पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया है.

Krishnamachari Srikkanth

1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रह चुके कृष्णमाचारी श्रीकांत ने कभी अर्जुन अवॉर्ड का पुरस्कार नहीं जीता है. कृष्णमाचारी श्रीकांत के नाम 2,062 टेस्ट रन और 4,091 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

आशीष नेहरा

भारत के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को भी कभी अर्जुन अवॉर्ड के पुरस्कार से नहीं नवाजा गया. आशीष नेहरा का वर्ल्ड कप 2003 में यादगार बॉलिंग स्पेल (6/23) हर किसी को याद है. आशीष नेहरा ने भारत के लिए वनडे में 157, टेस्ट में 44 और टी20 इंटरनेशनल में 34 विकेट झटके हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *