अगर आपके भी सर्दी के मौसम में रहती है कब्ज़, तो सुधार लें अपनी यह आदतें

खराब पाचन और पाचन क्रिया के कारण ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या से जूझते हैं। खासतौर पर सर्दियों में यह समस्या बढ़ जाती है। इससे सूजन और गैस के साथ-साथ अपच जैसी समस्याएं बढ़ने लगती हैं।

सर्दियों में अगर कब्ज की समस्या बढ़ने लगे तो इसके लिए ये 5 कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। इनसे बचकर कब्ज का इलाज किया जा सकता है।

सर्दियों में कब्ज के लिए ये आदतें हैं जिम्मेदार

अपर्याप्त पानी

ठंड के मौसम में प्यास लगना। इस वजह से अधिकतर लोग पानी पीना कम कर देते हैं। हम अक्सर घंटों तक पानी पीना भूल जाते हैं। पानी की कमी के कारण मल कठोर हो जाता है। और कब्ज की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

अत्यधिक कैफीन का सेवन

सर्दी से बचने के लिए लोग अधिक चाय और कॉफी पीना शुरू कर देते हैं। इसमें मौजूद कैफीन डिहाइड्रेशन के लिए जिम्मेदार होता है और मल त्याग पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसी कारण से कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है।

फाइबर की कम मात्रा

सर्दियों में खाने के मामले में लोग काफी साहसी हो जाते हैं। मीठा और वसायुक्त भोजन खाना शुरू करें। जिससे पूरा हाजमा खराब हो जाता है. चीनी और वसा के अलावा, लोग अपने आहार में फल और सब्जियाँ भी कम खाते हैं। जिससे फाइबर कम मिलता है और फाइबर की समस्या मुख्य रूप से कब्ज को बढ़ाती है।

बाहरी गतिविधि में कमी

अगर आपको व्यायाम करने की आदत नहीं है तो ठंड के कारण कम ही लोग घर से निकलते हैं। इस स्थिति में शारीरिक गतिविधि बहुत कम हो जाती है। जो पाचन क्रिया को धीमा कर देता है. लगातार बैठे रहने की आदत से कब्ज की बीमारी बढ़ जाती है।

कुछ दवाइयों का असर होता है

सर्दी में लोग बीमार होते रहते हैं। जिसके चलते सर्दी-जुकाम और दर्द के लिए दवाइयां ली जाती हैं। जिसका दुष्प्रभाव पाचन क्रिया पर भी पड़ता है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *