महाराष्ट्र में फिर डराने लगा कोरोना, एक दिन में 11 नए केस; नोएडा-लखनऊ में भी आए मामले

महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामले टेंशन बढ़ाने लगे हैं. महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 11 नए मामले दर्ज हुए जिससे राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 53 तक पहुंच गई है. राजधानी मुंबई में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 27 हो गई है. जबकि ठाणे और पालघर में भी एक्टिव मरीजों की संख्या 10-10 हो गई है. इसी तरह कर्नाटक में भी कोरोना के 24 नए मामले सामने आए हैं

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट JN.1 से पीड़िता शख्स की तबियत स्थिर बताई जा रही है. सिंधुदुर्ग में 41 साल का एक मरीज JN.1 से पीड़ित है. राज्य स्वास्थ विभाग के अनुसार वह मरीज अब पूरी तरह से ठीक हो गए हैं. महाराष्ट्र के अलावा केरल, कर्नाटक, दिल्ली और गोवा में JN.1 के मामले सामने आ चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्री शुक्रवार को करेंगे बैठक

इस बीच महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. तानाजी सावंत कोरोना वायरस के न्यू JN.1 वेरिएंट को लेकर कल शुक्रवार को दोपहर 3 बजे की राज्य की समीक्षा बैठक करने वाले हैं. यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. इस अहम बैठक में स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत कोरोना के JN.1 वैरिएंट के इलाज और समीक्षा की योजनाओं की समीक्षा करेंगे. बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ-साथ सभी जिलास्तर के सभी बड़े अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे.

नोएडाः नेपाल से आए शख्स को कोरोना

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) जिले में भी कोरोना ने फिर से एंट्री मारी है. नेपाल से लौटे शख्स की जांच की गई तो वह कोरोना पॉजिटिव निकला. 44 वर्षीय कोरोना संक्रमित शख्स नोएडा के सेक्टर 36 का रहने वाला है. मरीज गुरुग्राम की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करता है. स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग जांच के लिए भेज दिया है.

नोएडा की तरह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी कोरोना का नया मामला सामने आया है. राजधानी के ऋृंगार नगर इलाके में रहने वाली बुजुर्ग महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं. वह एक हफ्ते पहले ही थाइलैंड से लखनऊ लौटी हैं. 75 वर्षीय महिला के सर्दी बुखार होने पर जांच कराई गई जिसमें वह कोरोना संक्रमित निकली.

महिला की कोरोना जांच तीन दिन पहले कराई गई थी और आज आई जांच रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हो गई. महिला घर में ही आइसोलेट हो गई है और उनका इलाज चल रहा है. महिला थाना मानक नगर क्षेत्र के ऋृंगार नगर इलाके में रहती हैं.

देश में कोरोना के करीब 600 मामले

कर्नाटक में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 24 नए मामले सामने आए हैं. फिलहाल 11 मरीज आज कोरोना से ठीक हुए जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या 105 रह गई है. बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने कुछ हिस्सों में कोरोना की जांच तेज कर दी है. सरकार ने 1,791 आरटी-पीसीआर समेत कुल 2,263 जांच की है.

राजस्थान में भी कोरोना के 2 नए मामले सामने आए हैं. राजधानी जयपुर में मिले संक्रमितों में से एक झुंझुनूं से तो दूसरा भरतपुर का रहने वाला है. इससे एक दिन पहले जैसलमेर में भी 2 लोग संक्रमित हुए थे. इस समय राज्य में कुल 4 संक्रमित मरीज हैं.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोना संक्रमण के 594 नए केस दर्ज किए गए जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2,669 हो गई है. एक दिन पहले संक्रमित लोगों की संख्या 2,331 थी. मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, केरल में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 300 नए केस सामने आए जबकि इस वजह से 3 लोगों की मौत हो गई.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *