सभी गाजरों में बाप है पर्पल रंग का गाजर, सेहत पर करता है जादू की तरह असर

गाजर अपने आप में बेहद पौष्टिक सब्जी है. लेकिन पर्पल गाजर सभी गाजरों में सबसे ज्यादा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. पर्पल गाजर में सबसे अधिक विटामिन ए है जिसके कारण यह आंखों की रोशनी तेज करने के लिए तो काम करता ही है लेकिन इसमें कई तरह के अतिरिक्त पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे पूरे शरीर पर जादू की तरह असर करते हैं.

पर्पल गाजर में सबसे अधिक और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में इंफ्लामेशन संबंधी दर्द को खत्म करते हैं. पर्पल गाजर खून में गए टॉक्सिन को साफ करने में भी माहिर है. पर्पल गाजर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, मैग्नीज, विटामिन ए और विटामिन बी के अलावा कई तरह के अन्य तत्व होते हैं जो शरीर के लिए संजीवनी की तरह है.

पर्पल गाजर के फायदे

1. शरीर से जहर को निकालता-हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक बैंगनी रंग के गाजर में एंथोसाइनिन नाम का कंपाउड होता है जो पोलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट है. एंथोसाइनिन एंटी-इंफ्लामेटरी एजेंट की तरह काम करता है. एंथोसाइनिन कई तरह के टॉक्सिक कंपाउड जैसे कि प्रो-इंफ्लामेटरी साइटोकिन नाम के कंपाउड को खत्म कर देता है. इससे शरीर में गए जहर बाहर निकल आता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *