विदेश नहीं यह भारत है…, रेल मंत्री ने शेयर किया देश की सबसे बड़ी साल्ट लेक से गुजरती ट्रेन का अद्भुत वीडियो

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और वह अक्सर रेलवे स्टेशन और ट्रेन की आकर्षक तस्वीरें और वीडियोज शेयर करते रहते हें। हाल ही में उन्होंने एक्स यूजर्स के लिए एक भारत की सबसे बड़ी सॉल्ट लेक सांभर झील से गुजरती एक ट्रेन का वीडियो शेयर किया है, जो नेटिजन्स को काफी पसंद आ रहा है।

आठ सेकेंड के इस वीडियो को ड्रोन कैमरा की मदद से शूट किया गया है। इस पर मौजूद वॉटरमार्क के अनुसार, इसे ट्रैवल फोटोग्राफर राज मोहन ने कैमरे में कैद किया है। इसे शेयर करते हुए मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैप्शन में लिखा, “भारत की सबसे बड़ी अंतर्देशीय नमक झील पर सुंदर रेल यात्रा।

नेटिजन्स को ये वीडियो काफी पसंद आ रहा है और इसे अभी तक दो लाख से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है। इसे 12 हजार लोगों ने लाइक किया है। एक यूजर ने इस पर कमेंट करते हुए लिखा, ‘खूबसूरत! पहले हम ऐसे वीडियो केवल यूरोप में देखते थे! अब अपने देश में होने पर गर्व है!’ दूसरे यूजर ने लिखा। ‘खूबसूरत और शांत!’

बता दें कि सांभर झील राजस्थान राज्य के जयपुर शहर के करीब स्थित देश की सबसे बड़ी खारे पानी की झील है। इसमें पांच नदियों सामोद, मंथा, रूपनगढ़, खारी और खंडेला से पानी आता है। सांभर झील हर साल 196000 टन शुद्ध नमक पैदा करता है। नमक उत्पादन का प्रबंधन ‘सांभर साल्ट्स लिमिटेड’ (एसएसएल) करता है, जो ‘हिन्दुस्तान साल्ट्स लिमिटेड’ और राज्य सरकार का एक संयुक्त उद्यम है।

सांभर झील को रामसर स्थल भी कहा गया है, क्योंकि यहां फ्लेमिंगो और अन्य पक्षियों का घर माना जाता है, जो उत्तरी एशिया से पलायन करके यहां पहुंचते हैं। सुंदर गुलाबी फ्लेमिंगो, सारस, पेलीकान, रेडशेंकस, टिटिहरी और काले पंखों वाला स्टिल्स भी यहां देखने को मिलते हैं। सांभर झील जयपुर शहर के पास 80 किमी की दूरी पर स्थित है। और यहां निजी या स्थानीय टैक्सी या बसों से पहुंचा जा सकता है और हर साल कई पर्यटक यहां घूमने आते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *