सुबह-सुबह खाली पेट सबसे पहले क्या खाएं और क्या पिएं? ऐसा कीजिए प्रयोग, शरीर के रोम-रोम में आ जाएगी ताजगी

अधिकांश लोगों को यह पता नहीं होता है कि सुबह उठने के बाद खाली पेट सबसे पहले कुछ पीया जाए या खाया जाए. कुछ लोगों को उठते ही चाय की तलब होती है लेकिन खाली पेट चाय या कॉफी पेट में एसिड को बढ़ा सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह-सुबह पेट में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है और चाय और कॉफी एसिड की मात्रा में और इजाफा करती है. तो आखिर खाली पेट में कुछ भरने की शुरुआत कहां से की जाए. फोर्टिस अस्पताल, फरीदाबाद में चीफ डायटीशियन डॉ. किरण दलाल बताती हैं कि निश्चित रूप से सुबह उठते ही हमें पानी पीना चाहिए. यदि पानी गुनगुना हो तो यह और अच्छा है.

डॉ. किरण दलाल ने बताया कि हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है. इसलिए अगर शरीर पानी की कमी हो जाए तो बॉडी में कई केमिकल्स का रिएक्शन ही नहीं हो पाएगा. रात भर जब हम सोते हैं तो पहले पेट में मौजूद पानी शरीर के विभिन्न प्रक्रियाओं में खपत हो जाती है. सुबह उठने पर पानी की शरीर में बेहद कमी रहती है. इसलिए सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीना जरूरी है. इससे शरीर डिहाइड्रेट होने से बचा रहेगा. दूसरा पेट में सुबह-सुबह एसिड की मात्रा ज्यादा रहती है. अगर हम पानी पी लेंगे तो एसिड पतला हो जाएगा. इससे इसमें से गैस या एसिड कम मात्रा में बनेगा. वहीं दिन भर काम करने के लिए शरीर में होने वाले विभिन्न प्रक्रियाओं में पानी की कमी भी नहीं होगी. उन्होंने बताया कि पानी शरीर में नेचुरल क्लींजर का काम करता है. इसलिए पानी आंत से सारी गंदगियां निकालने में मदद करेगा. इससे वावेल मूवमेंट भी सही रहेगा. सुबह में ज्यादा पानी पी लिया जाए तो कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी दूर हो सकती है.

पानी पीने के बाद सबसे पहले क्या खाना चाहिए. यह भी बहुत बड़ा सवाल है. ऐसे में यह भी जानना जरूरी है. एक्सपर्ट के मुताबिक पानी पीने के बाद कई हल्की चीजें खा सकते हैं. बस ध्यान ये रखना होगा सुबह में ऐसी चीजें ज्यादा न खाएं जो एसिड को बढ़ा दें या गैस को बढ़ा दें. उन्होंने बताया कि सबसे बेहतर तो यही है कि आप सबसे पहले थोड़ा सा स्प्रॉउट खाएं. यानी अंकुरित चना, सीड्स, बादाम, अखरोट, मूंग, क्विनोओ आदि. इसके साथ अगर आप ज्यादा खाना चाहते हैं तो आप इसमें कुछ फलों को शामिल कर सकते हैं. सेब और केला इसके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन रहेगा क्योंकि इससे कोई गैस या एसिड नहीं बनेगी. इसके साथ आप ओट्स, बैरीज, अंडा, चिया सीड्स, साबुत अनाज टोस्ट, तरबूज आदि भी खा सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *